What is Alibaba Qwen VL and Qwen VL chat : चीन के सबसे ताकतवर AI मॉडल

What is Alibaba Qwen VL and Qwen VL chat : यह AI मॉडल चीन की एक कंपनी अलीबाबा ने बनाए है इसकी मदद से आप किसी भी फोटो को अपलोड करके आप उसके बारे में जानकारी ले सकते हो साथ ही यह किसी भी प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम है । ऐसा पहली बार हुआ है कि ऐसा कोई AI आय तो सिर्फ फोटो देखकर आपको सारी इनफॉर्मेशन दे देता है अब इस फोटो में आप कुछ भी डाल सकते हो गणित के प्रश्न या किसी मानव की तस्वीर या फिर किसी जगह की तस्वीर यह आपको उस बारे में सारी जानकारी प्रदान कर देगा ।

What is Alibaba Qwen VL and Qwen VL chat

सबसे पहले हम बात करते है Qwen VL के बारे में यह एक अलीबाबा द्वारा बनाया गया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस bot है जिसकी मदद से आप पिक्चर को अपलोड करके सारी जानकारी उस पिक्चर के बारे में प्राप्त कर सकते हो । यह बहुभाषी मॉडल पर आधारित है यह चाइनीज और इंग्लिश भाषा को समझता है ।

साधारण शब्दों में कहें तो अगर अपने tom cruise की फोटो अपलोड की और इससे पूछा की यह कोन है इसके बारे में बताओ तो यह आपको इसके बारे में सारी जानकारी प्रदान कर देगा जिससे आप चाहे तो कोई भी प्रश्न पूछ सकते हो । आप पूछ सकते हो यह फोटो कहां से आई , यह कोन है यह कहां रहता है आदि सभी जानकारी आपको दे देगा । यह सुनने में काफी खतरनाक लगता है ।

अलीबाबा ने एक दूसरा AI मॉडल भी बनाया है जिसका नाम Qwen VL chat है इसकी मदद से आप कोई भी सवाल पूछ सकते हो जैसे की आप Chat Gpt में पूछते हो ये वैसे ही कार्य करता है । अलीबाबा ने इसको इसलिए बनाया ताकि लोग ईमेल लिख सके और कहानियां लिख सके इसके द्वारा अलीबाबा अपनी कंपनी में काम करने वाले लोगो को कंपनी से जुड़ी किसी भी समस्या को दूर करने के लिए बनाया गया है । इसे आम लोग भी प्रयोग कर सकते है ।

यह आपको आर्टिकल बना कर देगा इसके साथ ही आप इससे कविताएं , किसी भी प्रकार का प्रश्न आदि बहुत सारे कार्य जो आप chat gpt में करते हो कर सकते हो । इसकी सबसे बड़ी खास बात यह है कि यह चाइनीज भाषा समझता है इसके साथ ही यह इंग्लिश को भी समझता है ।

Alibaba के Qwen VL के प्रयोग ( application )

  • यह आपको गणित के सवाल हल करके दे सकता है इसके लिए आपको उस गणित के सवाल की फोटो लेनी है और इसमें अपलोड कर देना है तो यह उसका उत्तर और हल दोनो बना कर दे देगा ।
  • यह किसी भी इमेज को एडिट करने में मदद करता है सबसे पहले आपको फोटो अपलोड करनी है फिर आप उस फोटो को जैसा बनाना चाहते है आपको वैसा प्रोम्ट बना कर देना है यह एआई आपको वैसी ही इमेज बना कर दे देगा ।
What is Alibaba Qwen VL and Qwen VL chat
What is Alibaba Qwen VL and Qwen VL chat
  • इसकी मदद से आप फोटो के बारे में जानकारी भी पूछ सकते हो यह आपको बताएगा की यह फोटो कहां से कब अपलोड की गई और इसमें कोन है या क्या है ।
  • यह आपको instagram, facebook आदि प्लेटफॉर्म के लिए फोटो बना कर देगा आपको अपनी फोटो अपलोड करनी है और इसको बताना है आप कैसी पिक चाहते हो ।

Alibaba के Qwen VL chat का कार्य 

  • इसकी मदद से आप किसी भी जानकारी को इससे मांग सकते हो जैसे आप ईमेल बनवा सकते हो , कविताएं लिखवा सकते हो , कहानी लिखवा सकते हो , किसी भी प्रकार का लेख या ऐसा कोई प्रश्न जिसका आपको उत्तर चाहिए आप किसी कंपनी के बारे में पूछ सकते हो या किसी व्यक्ति के बारे आदि जानकारी प्रदान करता है ।
  • यह chat Gpt की तरह ही कार्य करता है जैसा आप chat gpt से पूछते हो आप वैसा ही इससे पूछ सकते हो ।
  • यह generative AI तकनीकि पर आधारित एक AI bot है ।
  • इसे अलीबाबा नाम की कंपनी जो चीन में स्थित है ने बनाया है । इसलिए यह बहुभाषी मॉडल है । यह इंग्लिश और चाइनीज भाषा को समझता है ।
What is Alibaba Qwen VL and Qwen VL chat
What is Alibaba Qwen VL and Qwen VL chat
  • यह कंपनी के ड्राफ्ट बनाना तथा इसके साथ content को सारांश में लिखने आदि का कार्य करता है ।

Qwen VL और Qwen VL chat का भविष्य

आने वाले समय में यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पूरी तरह से सुपर AI में बदल जायेंगे फिर हमको सिर्फ अच्छे प्रॉम्ट आने चाहिए जिनकी मदद से हम कुछ भी पूछ सकते है और यह उसका जवाब देंगे । पहले टेस्ट के माध्यम से किसी चीज के बारे में पूछा जाता था लेकिन अब ये ai tool आपको सिर्फ फोटो देख कर उसके बारे में बता देंगे । उसमे चाहे कोई जगह हो या कोई ब्लीडिंग या व्यक्ति वह सारी जानकारी आपको उपलब्ध करा देंगे ।

आने वाले वक्त में ये सभी ai tool एक eco system बना लेंगे जिससे सारी एक ही जगह कर सकते हो इसके लिए अलग अलग प्लेटफॉर्म पर नही जाना पड़ेगा । आने वाला समय देखने लायक होगा जब हम एक कमांड से किसी भी सवाल का जवाब पा सकते है । अलीबाबा भी गूगल की तरह अपना खुद का पूरा eco system बना रहा है । जैसा कि गूगल और अन्य कंपनियां कर रही है ।

निष्कर्ष ( conclusion )

कुछ समय पहले गूगल ने synthid आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल को बनाया है यह भी पिक्चर में watermark डालता है अब अलीबाबा का qwen vl मॉडल जो फोटो की जानकारी देता है । आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का विकास पिछले 5 साल में जितना हो गया है उतना 50 सालो में नही हुआ है । हर कंपनी इसमें बेहिसाब पैसा खर्च कर रही है यहां तक कि सरकारें भी इसमें पैसा लगा रही है । क्योंकि आने वाले समय में जिसके पास जितना तेज AI सिस्टम होगा वह उतना ताकतवर कहलाएगा ।

Qwen VL और Qwen VL Chat का प्रयोग करने के लिए या अधिक जानकारी के लिए इन वेबसाइट पर जा सकते है –

qwen vl का प्रयोग करने के लिए – click here

Qwen VL के बारे में पढ़ने के लिए – click here

FAQ:-

प्रश्न: Qwen VL क्या है ?

उत्तर: यह अलीबाबा द्वारा बनाया गया एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है जिसकी मदद से आप किसी भी पिक्चर को अपलोड करके उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हो ।

प्रश्न: Qwen VL chat क्या है ?

उत्तर: यह अलीबाबा का chat bot है जो chat gpt की तरह कार्य करता है इसकी मदद से आप किसी भी सवाल का जवाब इंग्लिश और चाइनीज भाषा में प्राप्त कर सकते हो ।

प्रश्न: अलीबाबा क्या है ?

उत्तर: यह चीन की एक e कॉमर्स कंपनी है । जो थोक में सामान को एक जगह से दूसरी जगह भेजती है । यह बिजनेस टू बिजनेस मॉडल पर कार्य करती है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top