What is synthID: google deep mind ने बनाया फर्जी फोटो पहचानने वाला सॉफ्टवेयर

What is synthID : यह google का एक टूल है जिसे google deep mind नाम की सहायक कंपनी द्वारा बनाया गया है । यह किसी भी artificial intelligence द्वारा बनाई गई image को पहचानता है । इसका अभी beta version लॉन्च किया गया है इसको अभी कुछ लोग ही यूज कर सकते है आगे जाकर यह सार्वजनिक कर दिया जाएगा ।

What is synthID : google deep mind का synthID क्या है ?

Google ने हाल ही में synthID का बीटा वर्जन लॉन्च कर दिया है यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा बनी इमेज पर digital signature छोड़ता है यानि एक watermark बना देता है जिससे अगर उस इमेज से कोई छेड़ छाड़ करेगा तो पकड़ा जाएगा क्योंकि यह watermark आंखो से नही दिखता है । इसे इमेज के pixel में डाला जाता है ताकि वह आसानी से पकड़ में न आए । और जब कोई उस इमेज का गलत प्रयोग करेगा तो google तुरंत उसकी असली इमेज से तुलना करेगा और उसको ब्लॉक कर देगा ।

चुकीं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से किसी भी पिक्चर से छेड़ छाड़ हो जाती है और लोग इसे सच समझने लगते है इसी कारण से गूगल ने इसे बनाया ताकि ai द्वारा जेनरेटेड कोई भी इमेज आसानी से पकड़ी जा सके ।

Google deep mind : synthID कैसे काम करता है ?

SynthID दो डीप लर्निंग मॉडल पर कार्य करता है पहला वाटर मार्क और दूसरा पहचानना । पहला मॉडल किसी भी इमेज में वाटरमार्क छोड़ता है और दूसरा उस watermark को पहचानता है । ताकि एआई फोटो की वास्तविकता को पहचाना जा सके ।

What is synthID
What is synthID

 

साधारण शब्दों में कहें तो यह एक ऐसा मॉडल है अगर इसको आप कोई फोटो दिखाओगे तो यह बता देगा यह फोटो असली है या किसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या इंसान द्वारा edit की गई फोटो है ।

Google के synthID का फायदा या लाभ

  • इसकी मदद से फर्जी फोटो बनना कम होंगी जिससे लोगो में भ्रामकता फैलाने वाली फोटो आदि पर लगाम लगेगी ।
  • इससे फर्जी न्यूज में कमी आयेगी कुछ समय पहले एक न्यूज चैनल ने यूक्रेन वॉर की गलत इमेज फैला कर लोगो को भड़काने का प्रयास किया था तो इस तरह की घटनाओं में कमी आयेगी ।
  • लोगो की न्यूड पिक्चर को बढ़ावा देने वाली साइट पर लगाम लगेगी ।
  • लोगो का इंटरनेट पर विशवास बढ़ेगा । जिससे लोग गूगल का ज्यादा प्रयोग करेंगे ।

Google deep mind: synthID का प्रयोग कोन कोन कर सकता है ?

इसका प्रयोग अभी google vertex AI के सीमित कस्टमर ही इसका प्रयोग कर सकते है । इसका अभी बीटा वर्जन लॉन्च हुआ है इसलिए इसमें अभी शुरुवाती स्तर पर काम चल रहा है धीरे धीरे यह सार्वजनिक कर दिया जाएगा । अभी इसकी ट्रेनिंग कराई जा रही हैं । जल्द ही यह हमको दैनिक प्रयोग में देखने को मिलेगा । अगर आप इसका प्रयोग करना चाहते हो तो आप imagen: text to image diffusion model पर जाकर इसका प्रयोग कर सकते है ।

SynthID का भविष्य 

आने वाले समय में इसकी मदद से हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा फैलाई गई गलत फोटो को आसानी से पहचान सकते है जिससे फर्जी न्यूज और जानकारी पर लगाम लगेगी और लोगो में हिंसा नही भड़केगी । यह मानव जाति को सुरक्षित रखने का कदम है जिसे google जैसी कंपनी ने अपने कंधो पर उठाया है । इस टूल का प्रयोग हर एडिटिंग सॉफ्टवेयर में करके हम सभी इमेज पर एक डिजिटल signature बना देंगे जिससे यह आसानी से पता चल जायेगा कि इस फोटो के साथ छेड़ छाड़ हुई है या नही ।

What is synthID
What is synthID

इससे कई घटनाएं रूक जाएंगी और समाज में गलत सूचना का प्रसार नही हो पाएगा । गूगल जल्द ही इसका पूरा वर्जन लॉन्च करेगा । इसके ट्रायल पर गूगल ने बहुत पैसा खर्च किया है ताकि गलत इमेज या फर्जी इमेज को रोका जा सके ।

अगर आप इसके बारे में और जानना चाहते या फिर इससे जुड़ी थीसिस को पढ़ना चाहते है तो आप इस वेबसाइट पर जाकर पूरी डिटेल में पढ़ सकते है –

https://imagen.research.google/

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top