Karya AI की मदद से कमाओ 5 डॉलर प्रति घंटा

Karya AI : यह भारत का एक स्टार्ट अप है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में कार्य करके भारत के गरीब वर्ग की मदद कर रहा है । इस कंपनी को microsoft ने भी फंडिंग दी है । यह कंपनी डाटा जेनरेशन , data annotation , data enrichment जैसी डाटा सर्विस अपने कस्टमर को प्रदान करती है ।

यह कंपनी आपको 12 भाषाओं में voice data प्रदान करती है । यह कंपनी का मुख्य उद्देश्य भारत के गरीब लोगो को गरीबी रेखा के ऊपर लाना है ताकि वह अर्थव्यवस्था में अपना योगदान दे सके । भारत का यह स्टार्ट अप time magazine’s के cover page पर आ गया है ।

Karya AI क्या है ? (what is karya AI)

मनु चोपड़ा ने 2021 में इस कंपनी को बनाया जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए डाटा इकट्ठा करने का कार्य करती है जिसे आज के समय में बहुत सारी कम्पनी बढ़ी कीमत पर लेने को तैयार है । यह कंपनी भारत के गरीब वर्ग को डाटा कलेक्ट करने के लिए कार्य करवा रही है जिससे उन गरीब वर्ग की आमदनी भी बड़ रही है । यह कंपनी 5 डॉलर प्रति घंटा अपने मजदूर वर्ग को प्रदान करती है । ताकि भारत में गरीबी कम हो सके ।

Karya AI
Karya AI

Karya AI data marketplace

Karya AI आपको  dictation speech , voice commands का डाटा 12 भाषाओं में प्रदान करता है इसमें उर्दू , तेलगु , तमिल , बंगाली , कन्नड़ , पंजाबी , मराठी ,गुजराती , उड़िया , मलयालम , असम आदि भाषा का डाटा इनके पास है ।

karya AI कैसे काम करता है ?

यह एक अपने वर्कर जो भारत के गरीब नागरिक है उनसे डाटा को कलेक्ट करती है और उस डाटा को बड़ी कम्पनी को बेंच कर सारा रूपया गरीब वर्ग को दे देती है यह karya foundation की मदद से यह कार्य करती है । यह foundation जो भी प्रॉफिट कमाता है वह सारा अपने वर्कर को दे देता है । यही वजह है कि इसको time magazine’s के cover page पर लाया गया ।

भारत के गरीब वर्ग की आय बढ़ा कर यह समाज सेवा का कार्य कर रही है । इसमें अभी तक 30 हजार से ज्यादा वर्कर है और 30 लाख टास्क इन्होंने अभी तक कंप्लीट कर दिए है ।

इसे भी पढ़ें – Google AI School

Karya AI partners

इसके पार्टनर बिल और मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन , माइक्रोसॉफ्ट , USAID , STANFORD University , GiZ , J– PAL , massachusetts institute of technology, iit मद्रास आदि इसके पार्टनर है ।

Karya AI में कैसे काम करें?

  • सबसे पहले आपको इसकी android app को डाउनलोड करना है ।
  • उसके बाद आपसे मोबाइल नंबर मांगा जाएगा आप उसमे डाल दे और अपना वेरिफिकेशन कर ले ।
  • इसके बाद आपको पहला टास्क दिया जाएगा जिसमे नाम और age , gender आदि पूछा जायेगा ।
  • इसके बाद आप प्रोजेक्ट कोड डाल कर नया टास्क मांगा सकते हो ।
  • यह प्रोजेक्ट कोड आपको कम्पनी में कार्य कर रहे वर्कर द्वारा प्रदान किया जायेगा ।
  • उसके लिए पहले आपका वेरिफिकेशन किया जायेगा ।
  • आप कंपनी को एक ईमेल करके इसमें ज्वाइन हो सकते हो ।
  • यह कम्पनी आपको एक घंटे के 5 डॉलर प्रदान करेगी ।
  • यह फाउंडेशन भारत के  22 राज्यों में है ।
Karya AI
Karya AI

Karya AI से कैसे संपर्क करें 

आप इनको इन ईमेल आईडी पर मैसेज कर सकते हो ।

Sales team : givework@karya.in

Manu Chopra CEO : manu@karya.in

Vivek seshadri CTO : Vivek@karya.in

निष्कर्ष ( conclusion )

यह फाउंडेशन आपको अर्निंग करने के लिए आपको टास्क देता है जिन्हे पूरा करके आप रुपए कमा सकते हो । यह डाटा कलेक्ट करने वाली वेबसाइट आपको 5 डॉलर प्रति घंटे के हिसाब से देती है । आप चाहो तो इनकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हो ।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top