Google AI School

Google AI School : google ने भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को सीखने के लिए भारत के लोगो के लिए एक summer school organize किया था । जिसमे गूगल के रिसर्चर अपने लेक्चर देंगे और लोगो को AI के बारे में सिखाएंगे । यह गूगल स्कूल प्रोग्राम 2020 में समर में हुआ था पर covid के चलते इसे ऑनलाइन जारी रखा गया ।

आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस स्कूल में पढ़ कर जानकारी ले सकते है और अगला ai summer school google कब शुरू करेगा । इन सभी की जानकारी आप हमारे ब्लॉग पर आसानी से देख सकते है । इसके लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे और पूरा आर्टिकल अच्छे से पढ़े ।

Google AI School 

2020 में गूगल द्वारा AI से जुड़े कोर्स और स्कूल की शुरुवात की गई थी । 26 जून 2020 तक गूगल ने इसके फॉर्म भरवाए और इसके लिए अपनी कम्पनी में काम करने वाले एंप्लॉय या रिचर्सर को बुलाया ताकि वह लेक्चर देकर बच्चों को ज्ञान बढ़ा सके । यह स्कूल भारत में रह रहे लोगो के लिए शुरू किया गया था ।

इसे भी पढ़ें – Neural networks : 2023 में AI की दुनिया की Best तकनीक

Google school of AI

Google समय समय पर अपने कोर्स , स्कूल , प्रोग्राम , समर कैंप आदि जारी करता रहता है । जिसमे मशीन लर्निंग , कंप्यूटर विजन , नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग , आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़ी नई नवेली अपडेट और इमर्जिंग तकनीक लोगो से शेयर करता है ।

Google AI School
Google AI School

Google summer school में आप क्या क्या पढ़ोगे ?

आपको summer AI school में ग्रेजुएट लेवल स्टूडेंट को पढ़ाया जाएगा । विश्व के बढ़े बढ़े रिसर्च करने वाले व्यक्ति आकार अपनी प्रेजेंटेशन देंगे वह स्टूडेंट वर्ग को बताएंगे कि कैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग आने वाले समय में कर सकते हो । वह मशीन लर्निंग का प्रयोग कैसे समाज में अच्छी चीजे करने के लिए कर सकते हो आदि जानकारी आपको दी जाएगी ।

India summer AI school registration fee

जब यह प्रोग्राम 2020 में हुआ था तब इसकी fee कुछ भी नही थी यह फ्री था । गूगल आपके रजिस्ट्रेशन फॉर्म को प्रोग्राम कमेटी के सदस्यो द्वारा रिव्यू कराता है । उसके आधार पर आपको इस स्कूल में लिया जाता है ।

गूगल एआई स्कूल में क्या क्या चीजे आपको फॉर्म भरने के लिए चाहिए 

आपके पास curriculum vitae , आपके ग्रेजुएशन की डिग्री , अगर कोई पब्लिकेशन है तो उसकी डिटेल , अगर कोई वेबसाइट है तो उसकी डिटेल , और एक पेपर में अपने बारे में 500 शब्दो में लिखना है जिसमे आप बताएंगे कि आप कैसे कमाते हो , क्या डिस्कस करोगे , आपकी इनसाइट्स आदि की जानकारी देनी होंगी ।

भविष्य में कब google AI School open होगा ?

अभी गूगल ने इसकी कोई घोषणा नहीं की है कि पर गूगल ऐसे प्रोग्राम जारी करता रहता है आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में अपडेट ले सकते हो ।

Google AI school के फायदे 

आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में विश्व के सबसे अच्छे रिसर्चर से पढ़ने का मौका मिलेगा । यह प्रोग्राम फ्री है तो आपको कोई फीस नहीं देनी होगी अगर आपको कुछ समझ न आए तो आप इसको छोड़ कर जा सकते हो । यह आपको मशीन लर्निंग के फायदे उनके प्रयोग आदि के बारे में बताएगा । आप इसके फॉर्म को आसानी से भर सकते हो । इसमें गूगल में काम करने वाले करीब 15 से 20 लोग आपको आकार पढ़ाएंगे ।

Google AI School
Google AI School

निष्कर्ष ( conclusion )

अगर आप गूगल से जुड़े ओर भी प्रोग्राम या कोर्स लेना चाहते हो तो आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यह जानकारी ले सकते हो । क्योंकि गूगल समय समय पर अपने प्रोग्राम और कोर्स जारी करता रहता है ।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top