Quantum AI : Google ने बनाई quantum lab

Quantum AI : गूगल द्वारा बनाया गया यह AI टूल आपको novel quantum algorithm बनाने में मदद करेगा । यह near term application की समस्या को हल करने में मदद करेगा । Santa Barbara में google का पहला क्वांटम AI कैंपस स्थित है । यह आपको सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनो की सुविधा प्रदान करता है ।

आज हम जानेंगे कि यह क्वांटम AI कैसे क्वांटम कंप्यूटर बनाने में मदद करेगा आप इसका कैसे प्रयोग कर सकते हो । यह आपको भविष्य में आने वाली तकनीक की झलक दिखाता है । क्वांटम कंप्यूटर आने वाला भविष्य है जिनसे बहुत से काम बड़े आसान हो जायेंगे जो कंप्यूटर आज बड़े बड़े रूम में बने हुए है उनको आने वाले समय में छोटी सी जगह लगेगी । इसी विकास को बढ़ाने के लिए google ने ये अहम कदम रखा है ।

Google quantum AI क्या है ? ( What is quantum AI )

Google की वेबसाइट quantumai. google आपको क्वांटम कंप्यूटर बनाने में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर डाटा उपलब्ध कराएगी । यह आपको क्वांटम क्षेत्र में होने वाली रिसर्च के बारे में भी आपको जानकारी प्रदान करती है । आप इससे क्वांटम कंप्यूटर के बारे जान और समझ सकते है । अगर आप Cirq , क्वांटम वर्चुअल मशीन , qsim , openfermion , tensorflow quantum की तलाश कर रहे हो तो आपको ये सारे टूल एक जगह प्राप्त हो जायेंगे ।

इसे भी पढ़ें:– रश्मिका मंदाना के फेक वीडियो को 2023 की इन Best AI tools के जरिए बनाया गया

Quantum AI software 

यह Programming framework के लिए Cirq, computing services के लिए quantum virtual machine , libraries and extensions के लिए open fermion , qsim और tensorflow quantum आदि की सुविधा प्रदान करता है । आप google क्वांटम एआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके सॉफ्टवेयर टूल को देख सकते है ।

Cirq के साथ प्रोग्रामिंग कैसे करें ?

  • सबसे पहले आपको quantumai.google में जाना है ।
  • उसके बाद आपको सॉफ्टवेयर के विकल्प पर क्लिक करना है ।
  • इसके बाद आपको बहुत सारे विकल्प नजर आयेंगे उनमें से see all tools पर क्लिक करना है ।
  • इसके बाद आप start Programming in Cirq पर क्लिक करें ।
  • फिर Get started with Cirq पर क्लिक करें ।
  • इसके बाद आप अपने हिसाब से इसका प्रयोग कर सकते हैं ।

Quantum AI

Quantum AI hardware 

इसकी मदद से आप google का quantum AI कैंपस के बारे में जानकारी मिलती है । गूगल किसी भी डाटा को क्वांटम रूप में सेव करने के लिए equipment बना रहा है । जो मानव जाति की समस्या को हल करने में मदद करेगा । आप इनकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर google का campus घूम सकते है ।

इसे भी पढ़ें – Top 10 Amazing AI tool for coding 2023

Google quantum AI research 

अगर आप गूगल द्वारा क्वांटम के क्षेत्र में नई खोज देखना चाहते है तो आप इनकी वेबसाइट पर जाकर इनके रिसर्च सेक्शन में जाए वहां पर आपको overview , publication , conference , outreach , diversity आदि का विकल्प मिलेगा । जिनका प्रयोग करके आप आसानी से क्वांटम के बारे में जानकारी जुटा सकते हैं । आपको 2014 से लेकर अभी तक की सारी थीसिस प्राप्त हो जाएंगी ।

Quantum AI education 

आप अगर quantum के बारे में जानना चाहते है , cirq का tutorial लेना चाहते है , end to end experiment के बारे में पढ़ना चाहते है और भी जानकारी जो वर्तमान में क्वांटम कंप्यूटर बनाने के लिए जरूरी है आप इस एजुकेशन वाले सेक्शन में जाकर देख सकते हैं ।आपको इनके experimental video भी प्राप्त हो जायेंगे जिसमे क्वांटम रिसर्चर द्वारा अपना experience शेयर किया गया है ।आप इनकी workshop से जुड़ कर जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं ।

Quantum AI team

आप गूगल क्वांटम टीम के बारे में जानना चाहते है तो आप इनके टीम वाले सेक्शन पर जाकर इसको देख सकते हैं । इस टीम के डायरेक्टर hartmut neven है । आप गूगल की क्वांटम टीम को ज्वाइन भी कर सकते है । उसके लिए आपको टीम वाले विकल्प पर जाकर सबसे नीचे जाना होगा आपको join us team का विकल्प नजर आएगा ।

Quantum AI
Quantum AI

इसके बाद आप software engineer , hardware engineer , research scientist , internship आदि विकल्प में से किसी एक विकल्प को चुन सकते हैं ।

इनके सेंटर दुनिया में 8 जगह स्थित है जैसे – los angeles , mountain view , San Francisco , Seattle , Munich , Zurich , Sydney , Goleta आदि ।

अधिक जानकारी के लिए आप इनकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पढ़ सकते है जिसमे आपको क्वांटम क्षेत्र से जुड़े कई आर्टिकल प्राप्त हो जायेंगे ।

इसे भी पढ़ें– What is pictory ai : video editing का सबसे अच्छा टूल

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top