What is pictory ai : video editing का सबसे अच्छा टूल

pictory ai : यह एक आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस वीडियो एडिटिंग टूल है जिसकी मदद से आप किसी भी script , article , visuals को वीडियो में कन्वर्ट कर सकते हो इसके साथ ही बनी हुई वीडियो को text की मदद से एडिट कर सकते हो । यह सारे कार्य आपको AI करके देगा । इस टूल की खास बात यह है कि यह बहुत तेज है जिससे आपको इसको चलाने में कोई समस्या नही आयेगी ।

आज हम आपको इसका प्रयोग करना सिखाएंगे और बताएंगे की आप कैसे इस वेबसाइट या टूल की मदद से कोई भी वीडियो बना सकते हो जिसका उपयोग आप youtube , instagram आदि में कर सकते हो और अपने follower बढ़ा सकते हो ।

Pictory AI

यह एक वीडियो एडिटिंग टूल है जिसमे आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग होता है ।जिसकी मदद से आप किसी भी script को वीडियो में convert कर सकते हो इसके साथ ही आप अपनी वीडियो को एडिट भी कर सकते हो । जिससे आप किसी भी वीडियो को बहुत आकर्षक बना सकते हो । यह वीडियो एडिटिंग टूल उन लोगो के लिए बहुत अच्छी है जो लोग youtube में बिना फेस वाली वीडियो बनाना चाहते है इससे वह अपने सब्सक्राइबर भी बढ़ा सकते है और कुछ पैसा कमा सकते है । अगर आप भी एक यूट्यूबर है तो आप इसका यूज एक बार जरूर करें ।

यह टूल आपको 15 दिन की फ्री सर्विस देता है इसलिए आपको इसके रुपए नही देने है आप 15 दिन में 5 वीडियो जिसकी समय सीमा 10 मिनट हो बना सकते हो । इससे आप इसके हर एक पहलू को अच्छे से समझने लगोगे और pictory ai आपके लिए उपयोगी है या नही यह समझ पाओगे । यह आपको बहुत सारे template , image प्रदान करता है जिसका उपयोग आप अपनी वीडियो में कर सकते हो इसके साथ ही यह किसी भी वीडियो को text की मदद से एडिट करने की क्षमता रखता है । आपको यह एक बार जरूर try करना चाहिए ।

Pictory AI में login या sign up कैसे करें ?

  • इसके बाद आपको free trails का विकल्प नजर आएगा ।
  • आपको उस पर क्लिक करना है इसके बाद एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपसे sign up या sign in का विकल्प दिया जाएगा ।
  • अगर आपकी आईडी पहले से नही है तो आप इस पर sign up हो सकते है ।
  • उसके लिए आप अपनी gmail ID का प्रयोग करके इसमें लॉगिन कर सकते है ।
  • इसके बाद आपसे क्रेडिट कार्ड और paypal की जानकारी मांगी जाएगी ।
  • मैं आपको बता दूं यह सिर्फ वेरिफिकेशन के लिए है इसलिए यह फ्री है आप 14 दिन तक इसका फ्री में प्रयोग कर सकते हो ।
  • जैसे ही आप इसमें पेमेंट मैथड डालोगे यह आपको home page पर ले जायेगा ।
  • अब आप इसको जैसे चाहे वैसे प्रयोग कर सकते हो ।

इसे भी पढ़ें – AI की मदद से youtube video कैसे बनाए ? 2023 की BEST AI video website

Pictory AI की price 

अगर आपको इसका subscription लेना है तो आपके पास monthly और yearly दोनों का विकल्प नजर आएगा। उसके साथ ही इसमें standard , premium , team तीन pricing plan नजर आयेंगे ।

Standard plan : अगर आपको इसका yearly plan लेना है तो आपको 18975.35 रुपए प्रतिवर्ष देने होंगे और अगर आप इसका monthly plan लेते हो तो आपको 1914 रुपए प्रति माह देने होंगे । इसके अंदर आप एक महीने में 30 वीडियो बना सकते हो ।

Premium plan : अगर आप इसका yearly plan लोगे तो आपको 38949.49 रुपए प्रति वर्ष देने होंगे और अगर इसका monthly plan लेते हो तो 3911 रुपए प्रति माह देने होंगे । इसके अंदर आप एक महीने में 60 वीडियो बना सकते हो ।

Team plan : अगर आपको इसका yearly plan लेना है तो 98 हजार 871 रुपए प्रति वर्ष देने होंगे जबकि monthly plan में आपको 9321 रुपए प्रति माह देने होंगे । इसके अंदर आप एक महीने में 90 वीडियो बना सकते हो ।

pictory ai tutorial ( प्रयोग )

इसके अंदर आपको 4 विकल्प नजर आते है उनमें से आपको हम एक एक करके सारे विकल्प का प्रयोग करना सिखाएंगे ।

Script to video
  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है ।
  • इसके बाद आपको लॉगिन करना है इसकी प्रक्रिया हमने ऊपर दे रखी है कि आप कैसे इसमें sign up या लॉगिन हो सकते हो ।
  • इसके बाद जब आप इसके होम पेज पर पहुंच जाओगे तो आपको चार विकल्प नजर आयेंगे ।
  • उनमें से एक विकल्प होगा script to video तो उस पर क्लिक करें ।
pictory ai
pictory ai
  • जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो आप नए पेज पर पहुंच जाओगे ।
  • इसमें आपको script लिखनी है और वीडियो का नाम देना है ।
pictory ai
pictory ai
  • अगर आपकी स्क्रिप्ट पहले से बनी है तो आप उसको सीधे पेस्ट कर सकते हो ।
  • उसके बाद ऊपर की तरफ right corner में आपको procced का बटन दिखाई देगा ।
  • आपको उस पर क्लिक करना है ।
  • इसके बाद आपसे template का पेज खुल जायेगा । आपको कोई भी एक template सिलेक्ट करना है ।
pictory ai
pictory ai
  • इसके बाद आपसे वीडियो की लंबाई और चौड़ाई पूछी जायेगी आप किसी एक विकल्प को चुन ले ।
  • इसके बाद continue का बटन दबा दे आपकी वीडियो बन कर तैयार हो जायेगी ।
  • इसके साथ ही जब आपकी वीडियो बन कर तैयार हो जायेगी उसके बाद भी आप इसमें एडिट कर सकते हो और वीडियो को अपने हिसाब से मॉडिफाई कर सकते हो ।
  • आप इस वीडियो को डाउनलोड और preview कर सकते हो ।
Article to video 

इसका उपयोग सबसे आसान है जब आप pictory ai के होम पेज पर होगे तो आपके सामने आर्टिकल से वीडियो बनाने का विकल्प नजर आएगा । इसमें आपको उस आर्टिकल का url copy करना है जिसकी आप वीडियो बनाना चाहते हो । आप बस उस url को इस पर पेस्ट कर दे तो यह उस url से एक स्क्रिप्ट बना कर दे देगा । बकाया प्रोसेस आपको हमने ऊपर बता दिया है ।

pictory ai
pictory ai
Edit videos using text

यह विकल्प काफी यूनिक है मान लो आपके पास कोई वीडियो पहले से ही है पर आपको वह नहीं कहना था जो वीडियो में बोला गया है तो आप साइड में लिखे text को बदल सकते है तो वीडियो में वही ऑडियो सुनाई देगा जो आपने text में लिखा होगा ।

आप चाहो तो इसका demo देख सकते हो । जब आप pictory ai के होम पेज पर होगे तो edit videos using text के ऊपर demo video का विकल्प नजर आएगा आपको उस पर क्लिक करना है । इसके बाद आपके सामने एक डेमो वीडियो खुल जायेगी आप उसमे text बदल कर देख सकते हो ।

pictory ai

Visuals to video 

इसके अंदर आपको किसी भी फोटो और स्क्रिप्ट को अपलोड करना है और यह आपको वीडियो बना कर दे देगा । यह इंस्टाग्राम वीडियो या रील के लिए बहुत उपयोगी है । आप अपनी फोटो और स्क्रिप्ट डाल दे तो यह वीडियो बना कर दे देगा ।

pictory ai

pictory ai की विशेषता 

  • इसको आप सिर्फ लैपटॉप या डेस्कटॉप पर प्रयोग कर सकते हो ।
  • इसकी मदद से आप किसी भी script को वीडियो में बदल सकते हो ।
  • इसमें आप अपने ब्लॉग के किसी भी आर्टिकल को आसानी से एक वीडियो में बना सकते हो ।
  • यह आपको एक महीने में 5 फ्री वीडियो बनाने देता है ।
  • यह आपको प्रयोग करने के लिए कई एडिट टूल देता है जैसे आप बनी हुई वीडियो को फिर से एडिट सिर्फ टेक्स्ट की मदद से कर सकते हो ।

इसे भी पढ़ें – Heygen AI की मदद से बनाए बिना फेस दिखाए वीडियो

निष्कर्ष ( conclusion )

यह काफी अच्छा एडिटिंग टूल है पर इसकी price थोड़ा ज्यादा है जो लोग इसे नही ले सकते उनके लिए इसके अलावा ओर भी कई विकल्प है आप उनका प्रयोग कर सकते हो । इस वेबसाइट में एंटर होने के लिए आपके पास credit card या PayPal का अकाउंट होना जरूरी है । इसलिए आपको इसमें एक अकाउंट बना लेना चाहिए ताकि आप इसका प्रयोग कर सको ।

FAQ:-

प्रश्न: pictory ai क्या है ?

उत्तर : यह एक वीडियो एडिटिंग टूल गई जिसकी मदद से आप किसी भी वीडियो को script की मदद से बना सकते हो । यह वीडियो एडिटिंग टूल में आप बनी हुई वीडियो को एडिट भी कर सकते हो ।

प्रश्न: क्या मैं pictory ai  को फ्री में इस्तेमाल कर सकता हूं ?

उत्तर: नही , पर आप इसका 14 दिन का ट्रायल ले सकते हो । जिसके आपको कोई रुपए नही देने है । आप चाहो तो 14 दिन से पहले इसे cancel कर सकते हो ।

प्रश्न: pictory ai की android app है ?

उत्तर: नही इसकी कोई android app नही है इसका प्रयोग करने के लिए आपके पास desktop होना चाहिए या फिर आप मोबाइल में डेस्कटॉप मॉड में इसका प्रयोग कर सकते हो ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top