Playground AI : 2023 में करें मनचाही फोटो editing

Google Playground AI : यह एक image editing AI tool है जिसकी मदद से आप कोई भी फोटो prompt देकर बना सकते हो और कोई भी फोटो अपलोड करके एडिट कर सकते हो । इस टूल की खास बात यह है कि यह generative AI और डीप लर्निंग की मदद लेकर एक प्रकार का AI सिस्टम create करता है । playground AI tool का उपयोग आज के समय में बहुत होने लगा है इसकी मदद से आप फुल HD quality में इमेज जेनरेट करके पैसा कमा सकते हो ।

आज हम आपको इस टूल का प्रयोग करना सिखाएंगे कि कैसे आप इसका प्रयोग कर सकते हो और कैसे यह अन्य टूल के मुकाबले अच्छा है । लोग आज के समय में इंस्टाग्राम , फेसबुक  और अन्य जगह से इमेज डाल कर पैसा कमा रहे है । आप भी इसकी मदद से पैसा कमा सकते हो । इसके लिए आपको कुछ prompt सीखने होंगे जिससे आपका काम आसान हो जाएगा । और कुछ टूल भी आपको जानने होंगे ।आज हम आपको playground AI के बारे में सिखाएंगे कि कैसे आप इसका इस्तमाल करके पैसा कमा सकते हो ।

What is Playground AI ? 

आज के समय में ज्यादातर AI tool आपको फोटो जनरेट तो कर देते है पर उसको एडिट करने का विकल्प नहीं देते पर यह टूल आपको इस काम में मदद करेगा यह आपको फोटो जनरेट करके उसको prompt के जरिए एडिट करने का विकल्प देगा । आप चाहो तो फोटो को अपलोड करके उसको prompt के जरिए एडिट कर सकते हो यह दोनो विकल्प प्रदान करता है । आप चाहो तो discord में भी ज्वाइन कर सकते हो । इस टूल में आपको बहुत सारे न्यू न्यू prompt भी पता चलेंगे क्योंकि इसकी कम्युनिटी में लोग अपने prompt को इसमें डाल देते है ।

अगर आपको इस टूल के माध्यम से इमेज जेनरेट करके पैसा कमाना है तो यह आपके लिए बेस्ट टूल है इसका उपयोग कई बढ़ी कंपनियां कर रही है वह टूल से इमेज को जेनरेट करके उसको पैसे में बाजार में बेंच रही है और पैसा कमा रही है अगर आप चाहो तो यह कार्य कर सकते हो ।

Playground AI को कैसे open या login करें ?

  • उसके बाद आपको get started का विकल्प नजर आएगा ।
  • आपको उसको क्लिक करना है  ।
  • उसके बाद आपसे लॉगिन करने को कहा जाएगा ।
  • तो आप उसमें gmail की कोई भी आईडी डालकर इसमें लॉगिन हो सकते हैं और इसके होम पेज पर पहुंच सकते हैं ।

इसे भी पढ़ें –  What is pictory ai : video editing का सबसे अच्छा टूल

Google Playground AI में फोटो कैसे edit करें ?

  • सबसे पहले आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन होकर इसके होम पेज पर पहुंच जाओ ।
  • कंप्यूटर में उसके बाद आपको राइट कॉर्नर पर आपको create का विकल्प नजर आयेगा उस पर क्लिक करें ।
  • अगर आप मोबाइल चला रहे हो तो आपके सामने ऐसा पेज खुलेगा ।
Playground AI
Playground AI

 

  • इसके बाद आपको कोई एक filter चुनना है जिसमे आपको dreamshaper , MBBXL , PIXEL ART , VIBRANT GLASS जैसे filter नजर आयेंगे ।
  • इसके बाद आपको prompt लिखना है कि आप कैसी फोटो चाहते है । अगर आपको prompt नही आते तो आप गूगल में डाल कर कोई एक prompt ले सकते है ।  गूगल में आपको बहुत सारे prompt मिल जायेंगे ।
Playground AI
Playground AI
  • इसके नीचे आपको इमेज को इंपोर्ट करने का विकल्प भी मिलेगा जिसमे आप इमेज खुद डाल कर उसको एडिट कर सकते हैं ।
  • इसके बाद image to image का विकल्प नजर आएगा जिसमें आप किसी इमेज को अपलोड करेंगे और उससे मिलती जुलती फोटो AI आपको बना कर दे देगा ।
  • इसके बाद आपको generate पर क्लिक करना है ।
  • जब आप generate पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक फोटो जनरेट हो जायेगी ।
  • इसके बाद अगर आपको AI द्वारा जेनरेटेड पिक्चर को एडिट करना है तो आपको action के विकल्प पर क्लिक करना है जो फोटो के ऊपर नजर आएगा ।
Playground AI
Playground AI
  • इसके बाद आपको edit पर जाना है । और क्लिक कर देना है ।
  • फिर आप कोई prompt को डाले और जिस जगह फोटो एडिट करनी है उस पर edit mask के विकल्प के जरिए मार्क कर दे ।
  • आपकी फोटो आपके मन मुताबिक जेनरेट हो जायेगी ।

इस तरह आप किसी भी फोटो को आसानी से एडिट कर पाओगे और यह आपको AI tool होने की वजह से आपके बहुत सारे काम आसान कर देगा ।

Playground AI में prompt कैसे ढूंढे ?

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और इसमें लॉगिन होना है ।
  • जब आप इसमें लॉगिन हो जाओगे तो आप left corner पर आपको playground AI का sign दिखेगा । आपको उसमे क्लिक करना है ।
  • उसके बाद आपको community feed का विकल्प नजर आएगा ।
  • आपको उसको क्लिक करना है ।
  • इसके बाद आपको pure prompt का विकल्प दिखेगा आपको इसको क्लिक कर देना है ।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करोगे तो आपके सामने बहुत सारी फोटो आ जायेगी और जब यह फोटो आप क्लिक करोगे तो आपको उसका prompt मिल जाएगा ।
  • आप चाहो तो यहां से बहुत सारे prompt ले सकते हो । और इसका प्रयोग किसी भी फोटो को जेनरेट करने में कर सकते हो ।

इसे भी पढ़ें –  Heygen AI की मदद से बनाए बिना फेस दिखाए वीडियो

Google Playground AI pricing

आपको इस AI tool में दो विकल्प मिलते है जिनमे आप अपग्रेड कर सकते हो आप चाहो तो बिना अपग्रेड करे भी इसका प्रयोग कर सकते हो पर उसके साथ कुछ सीमाएं है जिसकी वजह से आप पूरी तरह edit और जेनरेट नही कर पाओगे पर जब आप अपग्रेड कर लेते हो तो एक दिन में 500 + इमेज या उससे ज्यादा भी जेनरेट कर सकते हो ।

Pro plan: इसमें आप 1000 इमेज एक दिन में जेनरेट कर सकते हो इसके साथ ही 1 M pixel का प्रयोग कर पाओगे । इसकी कीमत 12 डॉलर प्रति माह है और 144 डॉलर प्रति वर्ष है । आप चाहो तो फ्री से pro में अपग्रेड कर सकते हो ।

Turbo plan : इसके अंदर आप 2000 इमेज बना सकते हो और 16 इमेज एक साथ बना सकते हो । यह बहुत तेज तरीके से इमेज बना कर देगा । जिससे आपका समय भी बचेगा । इसकी कीमत 36 डॉलर प्रति माह है और 432 डॉलर प्रति वर्ष है । आप चाहो तो इसका प्रयोग कर सकते हो ।

Playground AI को discord से कैसे जोड़े ?

सबसे पहले आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगिन हो जाए और होम पेज पर पहुंच जाए इसके बाद आपको left corner में ऊपर के साइड playground AI का विकल्प नजर आएगा उस पर क्लिक करें । उसके बाद आपको बहुत सारे विकल्प दिखेंगे तो आपको help वाले विकल्प पर जाना है । और join discord के विकल्प पर क्लिक करना है ।

इसके बाद आप नए पेज पर पहुंच जायेंगे जिसमे आपको accept invite पर क्लिक कर देना है जो आपको play store में discord की app में ले जायेगा । आपको पहले यह ऐप डाउनलोड करनी है और फिर इसमें लॉगिन होना है । उसके बाद यह प्रोसेस पूरा करना है तो यह डायरेक्ट आपको ज्वाइन करा देगी । तो ऐसे आप discord से join हो सकते हो ।

इसे भी पढ़ें – What is Wisk app or samsung food : AI की मदद से अपनी खुद की रेसिपी बनाए

निष्कर्ष ( conclusion )

2023 में ऐसे कई टूल आपको मिल जाएंगे जो आपको एडिट करने की सुविधा देते है पर इसकी मदद से आप prompt के जरिए एडिट कर पाओगे बस आपको इसको prompt देना आना चाहिए इसके साथ ही यह आपको एक साथ कई इमेज जेनरेट करने का मौका देता है आप चाहो तो इसमें कई तरह की इमेज जेनरेट करके उनको अपने मन मुताबिक एडिट कर सकते हो ।

आने वाले समय में ऐसे टूल का प्रयोग बढ़ने वाला है इसलिए आज की जेनरेशन को इसका प्रयोग अभी से सीख लेना चाहिए ताकि भविष्य में इससे जुड़ी सारी जानकारी आपके पास हो और इसका प्रयोग आप अपनी जॉब या पैसा कमाने में कम कर सकते है । इससे आप एक बिजनेस भी बना सकते है । इस तरह के टूल वर्तमान और भविष्य में बहुत उपयोगी है ।

FAQ:-

प्रश्न: क्या playground AI फ्री है ?

उत्तर: जी हां , आप इसके फ्री version को भी उपयोग कर सकते हो और चाहो तो उसके प्रो और turbo plan को लेकर भी इसका लाभ उठा सकते हो ।

प्रश्न: क्या playground AI को discord से जोड़ सकते है ?

उत्तर: जी , हां आप चाहो तो हेल्प सेक्शन में जाकर ज्वाइन discord पर क्लिक करके इसको डिस्कॉर्ड से जोड़ सकते हो ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top