What is Wisk app or samsung food : AI की मदद से अपनी खुद की रेसिपी बनाए

What is Wisk app or samsung food : यह एप्लीकेशन सैमसंग द्वारा बनाई गई है जिसके अंदर आप 1 लाख 60 हजार खाने की रेसिपी देख सकते हो इसके साथ ही यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऐप आपको नई रेसिपी बनाने में भी मदद करता है । इसका प्रयोग आप वेबसाइट या एप्लीकेशन दोनो में प्रयोग कर सकते हो । पहले इसको wisk app कहा जाता था पर अब इसका नाम samsung food हो गया है । सैमसंग से 2019 में wisk ऐप को खरीद लिया था । तब से इसको samsung food के नाम से जानते है ।

लोग इस ऐप में अपनी नई नई रेसिपी डालते है और लोग उसका प्रयोग कर सकते है । आज हम बताएंगे की आप कैसे इस ऐप को प्रयोग कर सकते हो कैसे आप इसकी मदद से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग करके नई रेसिपी बना सकते हो ।

What is Wisk app or samsung food ? ( Samsung ai food क्या है  ? )

Wisk ऐप में जो 1 लाख 60 हजार रेसिपी है उनको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा बनाया गया था यह एक बहुत बड़ा डाटा बेस था । इसलिए सैमसंग ने इस डाटा बेस को खरीद लिया और इसका नाम बदल कर सैमसंग फूड कर दिया । साथ ही नए नए फीचर भी ला दिए जैसे लोग इसमें अपनी खाने की रेसिपी बना सकते है साथ ही इसको शेयर कर सकते है जैसा आप इंस्टाग्राम में फोटो शेयर करते हो । इसकी मदद से नई नई रेसिपी जुड़ती ही जा रही है ।

आने वाले समय में इसमें विश्व की हर खाने की डिश को बनाने का तरीका आपको इस ऐप में मिल जायेगा और खाने में जो नए नए इन्वेंशन होंगे वो भी इसमें मिल जायेंगे । यह एप्लीकेशन आपको एप्पल स्टोर , एंड्रॉयड स्टोर , वेबसाइट आदि में मिल जाएगा आप इनकी मदद से इससे जुड़ सकते हो ।

इसे भी पढ़ें –  AI के usefull android app : जिनकी मदद से बनाए अपने दोस्त और girlfriend

Wisk या Samsung food में कैसे AI का प्रयोग होता है ?

जब आप कोई रेसिपी बना कर अपलोड करते हो तो उसकी फोटो डालना जरूरी भी रहता है इसके साथ आपकी रेसिपी का तरीका इन सब डाटा का प्रयोग करके AI बताता है कि आपके खाने में किस पोषण की कमी या अधिकता है इसमें कोन कोन से न्यूट्रीशन है साथ ही यह आपको बताएगा कि आपके पास जो सामान उपलब्ध है उससे अपने लिए क्या बना सकते हो और कितना फायदेमंद होगा ।

What is Wisk app or samsung food
What is Wisk app or samsung food

इस एप्लीकेशन को 8 भाषाओं में रिलीज किया गया है । साथ ही इसको 104 देशों में रिलीज किया जाएगा । अभी इसमें AI सिस्टम को अपलोड नही किया गया है इस साल या अगले साल की शुरुवात में इसमें AI को लागू कर दिया जाएगा इनका पूरा सिस्टम बन कर तैयार है बस इसको रिलीज किसी भी समय किया जा सकता है हो सकता है आप जब इस आर्टिकल को पढ़ रहे हो तब AI को इस ऐप के अंदर इनपुट कर दिया हो । 

इसे भी पढ़े – What is Alibaba Qwen VL and Qwen VL chat : चीन के सबसे ताकतवर AI मॉडल

भविष्य में food industry में AI का उपयोग और इससे होने वाले बदलाव 

आने वाले समय से आपको बस अपना नाम , जन्म तिथि डालनी है बकाया काम AI स्वयं कर लेगा यह सेंसर की मदद से आपकी बॉडी का चेक अप करके आपके लिए एक अच्छा फूड सजेस्ट कर देगा । इससे आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहेगी । जो भी फूड इंडस्ट्री AI का प्रयोग पहले शुरू करेगी उसका मांग ज्यादा होगी इसलिए सैमसंग ने इस पर इतना बड़ा इन्वेस्टमेंट किया है ।

आज के समय हम खाने को लेकर सीरियस नही है जिससे इंसान को नई नई बीमारियां हो रही है और उनका immune system भी अच्छा नहीं है । लेकिन 2019 में covid आने के बाद इस बारे में ज्यादा सोचने लगे है ऐसे में samsung food जैसी ऐप आपकी खाना चुनने में मदद करेंगी और आपकी सेहत अच्छी रहेगी । आपको जल्द ही इससे इस क्षेत्र में और भी एप्लीकेशन और वेबसाइट देखने को मिलेंगी जो AI का प्रयोग करके खाना बनाने में मदद करेगी । AI food आने वाला भविष्य है जो मानव की खाने की आदत पूरी तरह बदल देगा ।

अगर आप भी इस ऐप या वेबसाइट के जरिए अपना योगदान देकर नई रेसिपी देना चाहते हो तो इस एप्लीकेशन में दे सकते हो ।

इसे भी पढ़ें – What is Google’s Gemini AI : क्या Chat Gpt से भी 1000 गुना बेहतर ?

Wisk app या samsung food AI app का प्रयोग कैसे करें ?

इसके लिए आपको इनकी एप्लीकेशन में जाना है यह आपको play store में मिल जाएगी अगर न मिले तो आप इनकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसकी ऑफिशियल एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हो ।

इसके बाद आपको इसमें Gmail या मोबाइल नंबर या अन्य किसी आईडी से साइन अप करना है । जिसके बाद आप इसके होम पेज में पहुंच जाओगे ।

What is Wisk app or samsung food
What is Wisk app or samsung food

Samsung food app में आपको activity और communities का विकल्प नजर आएगा । इसमें आप अपने जैसे फूड लवर से बात करके नई रेसिपी देख सकते हो उनसे मदद ले सकते हो साथ ही अपनी रेसिपी भी शेयर कर सकते हो ।

निष्कर्ष ( conclusion )

Food बनाने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग होने से विश्व में बहुत बढ़ा परिवर्तन आयेगा । लोग नए नए खाने की तरफ आकर्षित होंगे साथ ही आने वाले कुछ समय बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रोबोट आपको ai द्वारा बना खाना बना कर दे देंगे । क्योंकि कुछ समय पहले गूगल अपने osmo ai की मदद से सुगंध का पता करने वाला ai system भी खोज लिया है । जो कि इस उद्योग में आगे जाकर बहुत काम आने वाला है । 

FAQ:-

प्रश्न: wisk app क्या है ?

उत्तर: यह एक ऐसा एआई सिस्टम है जिसने 1 लाख 60 खाने की रेसिपी तैयार की है इसको सैमसंग द्वारा 2019 में खरीद लिया गया था ।

प्रश्न: samsung food क्या है ?

उत्तर: यह एक android application है जिसमे खाने से जुड़ी लाखों रेसिपी आपको मिलेंगी । इसमें आप ai का प्रयोग करके अपने लिए बेस्ट रेसिपी चुन सकते हो । साथ ही यह ai system आपको पोषण संबंधी ओर भी सारी जानकारी देगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top