Grok AI : elon musk artificial intelligence tool

Grok AI : यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को elon musk की कंपनी द्वारा बनाया जा रहा है इसकी घोषणा elon musk द्वारा अपने ट्विटर पेज से की गई है । उन्होंने कहा है कि हम जो grok को बना रहे हैं यह current information भी प्रदान करेगा जो कि अक्सर AI system नही करते है यह आपको आज तक की सारी खबर देगा  । यानि यह इंटरनेट से कनेक्ट रहेगा खुद ही इनफॉर्मेशन को एक्सेस करके आपको जानकारी प्रदान करेगा ।

यह आने वाले भविष्य की एक झलक प्रदान करता है कभी अपने सोचा है अगर किसी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को अगर इंटरनेट की सुविधा प्रदान कर दी जाए तो वह कितना शक्तिशाली होगा वह दुनिया की सारी जानकारी को आसानी से एक्सेस कर पाएगा । आप उससे किसी भी तरह के सवाल आसानी से पूछ सकते है ।

Grok AI क्या है ? (What is grok AI)

Elon Musk द्वारा 4 नंबर को एक घोषणा की गई जिसके तहत अगर कोई व्यक्ति ट्विटर या X से जुड़ी कोई भी रियल टाइम जानकारी चाहता है तो वह grok AI की मदद से जानकारी प्राप्त कर सकता है । यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस X से जुड़ी सारी जानकारी आपको रियल टाइम में प्रदान करेगा । यह chat Gpt और bard की तुलना में इसलिए बेहतर है क्योंकि यह आपको पुरानी सूचना न दिखा कर आपको रियल टाइम में सारी जानकारी देगा ।

इसे भी पढ़ें – Yellow AI भारत की एक कम्पनी जिसने 2023 में Best business…😱

इसका एक्सेस अभी प्रीमियम प्लस मेंबर को प्रदान किया गया है यह अभी टेस्टिंग मोड में है यानि इसका बीटा मॉडल जारी किया गया है आने वाले कुछ समय बाद यह सभी को प्राप्त हो जायेगा । जिससे आप इसको आसानी से एक्सेस कर पाओगे ।

Grok AI

Grok AI की विशेषता 

  • यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है ।
  • इसकी मदद से आप रियल टाइम में जानकारी पा सकते हो ।
  • यह प्रीमियम प्लस मेंबर के लिए उपलब्ध है ।
  • प्रीमियम प्लस मेंबर बनने के लिए आपको 16 डॉलर प्रति माह देने होंगे ।
  • यह आपको ट्विटर पर शेयर की गई सारी जानकारी को आसानी से एक्सेस करके आपको वर्तमान समय तक की सारी जानकारी देगा ।
  • यह chat gpt और bard से है बहुत बेहतर ।

इसे भी पढ़ें – Karya AI की मदद से कमाओ 5 डॉलर प्रति घंटा , जाने best तरीका

  • यह आने वाले भविष्य की सिर्फ एक झलक दिखाएगा ।
  • आप इससे खतरनाक सवाल पूछते है तो यह आपको मजाकिया तौर पर answer देगा ।
  • Elon Musk ने इससे पूछा ड्रग्स बनाने की क्रमबद्ध विधि बताओ तो उसने बड़े ही मजाकिया तौर पर इसका उत्तर प्रदान किया ।

Grok AI का प्रयोग कैसे करें 

  • सबसे पहले आपको ट्विटर पर अपना अकाउंट बनाना है ।
  • इसके बाद आपको प्रीमियम प्लस मेंबरशिप लेनी है जिसकी कीमत 16 डॉलर प्रति माह है ।
  • इसके बाद आपको grok AI यूज करने का विकल्प नजर आयेगा ।
  • अगर आप कुछ समय का इंतजार कर सकते है तो यह आपको फ्री में भी प्राप्त हो सकता है ।
  • क्योंकि अभी इसका बीटा ट्रायल चल रहा है ।
  • इसी वजह से यह कुछ लोगो को प्रदान किया गया है ताकि इसमें कोई कमी आए तो उसको दूर कर सके ।
  • आने वाले समय में यह ट्विटर या X के सभी मेंबर को फ्री में प्राप्त हो जायेगा ।
Grok AI
Elon Musk

 

Grok AI का भविष्य 

आने वाले समय में हमको बहुत सारे AI tool देखने को मिलने वाले है जो chat gpt से कई गुना बेहतर होंगे क्योंकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आने वाला भविष्य है जिससे दुनिया में इंटरनेट की परिभाषा बदलने वाली है अभी तक हम गूगल को बोलते थे कि उसके पास सारी जानकारी उपलब्ध है पर भविष्य में यह AI tool आपको वह सारी जानकारी प्रदान करेंगे जिससे आप अपना काम आसानी से कर सकते हो इससे आपका समय और पैसा भी बचेगा ।

Gork हमको आने वाले समय का प्रतिबिंब प्रदान करता है जो हालाकि की अभी धुंधला है पर अगले 10 सालो में इसकी परिभाषा बदल जायेगी । हमको gork का बेहतर विकल्प नजर आएगा । Elon Musk द्वारा यह पहल मानव जाति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है ।

XAi द्वारा बनाया गया यह generative AI grok यूजर को ध्यान में रख कर बनाया गया है क्योंकि मार्केट में सभी AI real time में कुछ नही बताते है वह आपको 2021 तक या उससे पुरानी जानकारी दिखाते है पर जो हाल ही में घटा है उसका क्या इसी को ध्यान में रख कर X के मालिक एलोन मस्क ने इसको बनाने की नींव रखी थी ।

निष्कर्ष ( conclusion )

भविष्य में आने वाले समय का हम सिर्फ अंदाजा लगा सकते है वह किस तरफ हमको ले जायेगी क्या यह हमारे विचारों के अनुसार चलेगी या उससे विपरीत बात चाहे जो भी पर यह काफी उत्साह से परिपूर्ण रहने वाला है । रोबोट और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, जैव प्रौद्योगिकी आदि के क्षेत्र में जो नए नए परिवर्तन नजर आ रहे है वह समय की दिशा बदल देंगे और मानव जाति को एक नए भविष्य की ओर आगमन करने के लिए प्रेरित करेंगे ।

अगर आप इन सब में पीछे नहीं रहना चाहते हो तो आपको आने वाली तकनीक को अभी से समझना शुरू करना होगा जिससे आपको भविष्य में समस्या का कम सामना करना पड़ेगा और तकनीकी की इस दौड़ में आप कदम से कदम मिला कर चल पाएंगे ।

इसे भी पढ़ें – Google AI School

FAQs:-

प्रश्न: gork AI क्या है ?

उत्तर: एलान musk द्वारा बनाया गया एक जेनरेटिव ai जिसकी मदद से आप रियल टाइम में जानकारी पा सकते हो ।

प्रश्न: Grok AI को किसने बनाया ?

उत्तर: गोर्क एआई को अमेरिका की एक कंपनी ट्विटर या जिसे हम X कहते है उनकी sub company Xai द्वारा इसे बनाया गया है । इस कंपनी के मालिक elon musk है जो tesla , space X और न्यूरल नेटवर्क जैसी कंपनी के मालिक भी है ।

प्रश्न: Grok AI कैसे काम करता है ?

उत्तर: यह generative AI , deep learning , machine learning , neural networks , computer vision आदि को एक साथ मिला कर बनाया गया है जो आपको रियल टाइम सूचना का एक्सेस प्रदान करता है ।

प्रश्न: GroK AI कब लॉन्च किया गया था ?

उत्तर: elon musk द्वारा इसकी घोषणा 4 नंबर 2023 को की गई थी यह अभी सिर्फ प्रीमियम प्लस मेंबर के लिए उपलब्ध है ।

प्रश्न: Grok AI का कोन सा वर्जन अभी लॉन्च किया गया है ?

उत्तर: इसका अभी बीटा वर्जन लॉन्च किया गया है यह अभी टेस्टिंग फेज से गुजर रहा है जल्द ही इसका हमे नया रूप प्रदान होगा ।

प्रश्न: क्या grok AI को फ्री में प्रयोग कर सकते हैं ?

उत्तर: नही , अभी यह फ्री में प्रयोग नहीं कर सकते है पर आने वाले समय में जब इसका बीटा वर्जन ट्रायल खत्म हो जाएगा तो यह सभी के लिए उपलब्ध हो जायेगा । तब आप इसका प्रयोग फ्री में कर सकते हो । इस बारे में कम्पनी ने अभी स्पष्ट जानकारी प्रदान नही की है ।

प्रश्न: क्या grok AI chat gpt और google bard से बेहतर है ?

उत्तर: जी हां , grok chat Gpt और bard से कई गुना बेहतर है क्योंकि यह आपको सभी जानकारी को रियल टाइम में बिना किसी error और गलती के जानकारी प्रदान करता है जो chat gpt और bard जैसे AI भी नहीं कर सकते हैं ।

2 thoughts on “Grok AI : elon musk artificial intelligence tool”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top