रोबोटिक्स में AI का योगदान: भविष्य के रोबोट्स

रोबोटिक्स में AI का योगदान: भविष्य के रोबोट्स में  रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के शिखर प्रौद्योगिकी मिलन का विचार दिया जाता है। इस लेख में हम देखेंगे कि AI कैसे रोबोट्स को अधिक समझदार बनाने में मदद कर रहा है और कैसे यह तकनीक भविष्य के रोबोटिक्स के क्षेत्र में नए दरवाजे खोल रही है। हम इसमें भविष्य के रोबोट्स के लिए AI के अनुसंधान, उपयोग, और उनके असीमित उपयोग की संभावनाओं पर विचार करेंगे।

रोबोटिक्स में AI (Artificial Intelligence) का योगदान आजकल बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। AI, भविष्य के रोबोटिक्स के क्षेत्र में अनगिनत अवसर प्रदान कर रहा है। यह सिर्फ रोबोटिक्स को स्वच्छता और सुरक्षा के साथ काम करने में बस मदद नही कर रहा है, बल्कि उन्हें स्वयं सीखने और समझने की क्षमता देता है। AI से बने रोबोट्स विभिन्न कार्यों में उपयोग किए जा रहे हैं, जैसे कि स्वच्छता, निरीक्षण, और आपातकालीन सेवाएं आदि ।

रोबोटिक्स में AI का योगदान के बिना, ये कार्य कठिन होते और समय लेते। भविष्य में, हम AI से बने रोबोट्स को स्वास्थ्य देखभाल, विज्ञान, और औद्योगिक क्षेत्र में भी देख सकते हैं। इससे न केवल विनिर्माण की गति बढ़ेगी, बल्कि यह भी नई नौकरियों के अवसर बनाएगा। AI और रोबोटिक्स का मिलन भविष्य के रोबोट्स को स्वच्छ, उत्पादक, और अधिक उपयोगी बना रहा है।

रोबोटिक्स में AI का योगदान

AI के आने से robotics की एप्लिकेशन में बहुत बदलाव आया है AI ने डाटा की मदद से रोबोट को सीखने की क्षमता प्रदान की है जिससे अनेक उद्योगों में क्रांतिकारी परिवर्तन आया है । कृत्रिम बुद्धिमत्ता ने उन कार्यों को करने के लिए रोबोट को सक्षम बनाया है जिन कार्यों को करने की मशीन कभी सोच भी नही सकता था ।

रोबोटिक्स में AI का योगदान
रोबोटिक्स में AI का योगदान

लोगो को पहचानना , अपने निर्णय लेना , लोगो के आदेश का पालन करना , लोगो के लिए दैनिक कार्य करना आदि ऐसे कार्य है जो किसी मशीन के लिए नही क्योंकि एक समय पर मशीन सिर्फ कोडिंग के अनुसार ही कार्य करती थी आप उसमे जितनी कोडिंग करोगे वह सिर्फ उतना ही कार्य करेगा ।

पर जब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आया तब से तो रोबोट खुद निर्णय लेने लगा और वह सारे कार्य करने में सक्षम हो गया जो एक मनुष्य कर सकता था । आज हम वह सारे कार्य देखेंगे जो एक AI robot कर सकता है । या आने वाले भविष्य में करेगा ।

इसे भी पढ़ें – What is Wisk app or samsung food : AI की मदद से अपनी खुद की रेसिपी बनाए

रोबोटिक्स में AI आने से हुए बदलाव

एआई आने से बहुत सारे बदलाव हुए जिनको आज हम क्रम से एक एक करके समझेंगे जो इस प्रकार है –

Enhanced Perception and Sensing :

AI के आने से रोबोटिक्स में परसेप्शन और सेंसिंग जैसी क्षमताओं में अचानक से वृद्धि हुई है । सेंसर और computer vision की मदद से रोबोट अपने आस पास के क्षेत्र को देख और समझ सकता है । इसकी मदद से सेल्फ ड्राइविंग कार , UAV ( unnamed areal vehicle ) जैसे ड्रोन और औद्योगिक विनिर्माण में रोबोटिक्स का प्रयोग होने लगा जहां पर खुद से निर्णय और दिशा दिखाने की आवश्यकता होती है ।

रोबोटिक्स में AI का योगदान
रोबोटिक्स में AI का योगदान
Path Planning and Navigation: 

Navigation के क्षेत्र में और path planning में AI के आने से रोबोटिक्स में बहुत मदद मिली है इसकी मदद से अब रोबोट आपको फूड डिलीवरी कर सकते है , उद्योग में सामान को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में इसका प्रयोग किया जा सकता है । यह आने वाली समस्याओं को अपने निर्णय से खत्म कर सकते है इन सभी कार्यों में मशीन लर्निंग ने अहम योगदान दिया है जो आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस का ही एक हिस्सा है । इससे warehouse automation , self driving truck जैसी अवधारणाएं एआई के आने के बाद ही शुरू हुई ।

Manipulation and Dexterity :

रोबोटिक्स में AI का योगदान में लॉजिस्टिक्स उद्योग और विनिर्माण में ऐसे रोबोट की आवश्यकता होती है जो बहुत नाजुक और अनियमित आकार की वस्तुओं को संभाल सके कृत्रिम बुद्धिमत्ता के आने से यह संभव हो पाया है । इससे वह किसी भी सामान को उठाने में निपुण हो गया है । AI powered robotic arm की मदद से वह विभिन्न प्रकार के हथियार या ऐसी वस्तुएं जिनका आकार अनिश्चित है उनको पकड़ने में सक्षम हो गया है ।

रोबोटिक्स में AI का योगदान
रोबोटिक्स में AI का योगदान
Autonomous Decision-Making:

AI robot को real time data के अनुसार स्वयं निर्णय लेने के काबिल बनाता है यह डाटा वह सेंसर के जरिए प्राप्त करता है और उस डाटा का आकलन करके एक निर्णय लेता है । इसका प्रयोग हम कृषि क्षेत्र में बुआई , कटाई , कीटनाशक छिड़काव आदि में कर सकते है । इसके साथ ही सेना में इसका प्रयोग भी हो सकता है ।

Collaborative Robots (Cobots):

ऐसे रोबोट जो मानव को उनके कार्यों में मदद करे यह मानव के साथ एक साथ मिलकर काम कर सकते है इसको सुरक्षित और real time में कार्य करने के लायक बनाने में AI का ही हाथ है तभी वह आसानी से कार्य करके मानव की मदद कर सकते हैं । ai के द्वारा चलने वाले sensor और एल्गोरिदम रोबोट को मनुष्य की उपस्थिति का पता लगा कर देते है और उनके साथ प्रतिक्रिया करने में मदद करते है । यह cobot मानव के साथ साझा कार्य करके उनका सहयोग कर सकते हैं ।

रोबोटिक्स में AI का योगदान
रोबोटिक्स में AI का योगदान
AI in Human-Robot Interaction :

AI की मदद से अब रोबोट ज्यादा आसानी से मानव के आदेश और इशारों को समझ पाते है और आसानी से उसकी प्रतिक्रिया कर पाते है । इसका उपयोग स्वास्थ्य और सेवा क्षेत्र में करके लोगो की मदद की जा सकती है । इसके साथ ही समाज के साथ बातचीत , दूसरो की भावनाओ को समझ कर उनको सहानुभूति देना आदि कार्य करने में भी सक्षम हो गए है ।

Industry 4.0

इसका मतलब उद्योग के क्षेत्र में ऐसे ai robot का प्रयोग करना जो लोगो के साथ मिलकर उनकी मदद करे किसी भी सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाए उसके साथ ही मानव को कोई हानि न पहुंचाए , रियल टाइम में जानकारी लेकर उसका निर्णय तुरंत ले और समस्या का समाधान करे यह सारे कार्य करने के कारण ही हम इंडस्ट्री 4.0 बोलते है । यह उद्योग का next generation है जहां मानव सिर्फ सहयोगी रहेगा बकाया कार्य रोबोट खुद करेंगे ।

अगर आप सरकार की रोबोटिक्स के क्षेत्र में रणनीति देखना चाहते है तो इस pdf को डाउनलोड करके उनके सारे कार्य और भविष्य में उनकी रणनीति देख सकते हो ।

AI के बिना रोबोटिक्स कैसा होगा ?

एआई के बिना रोबोटिक्स सिर्फ mechanical system बन कर रह जाता ai के आने से इसके अन्य दरवाजे खुल गए । इसके साथ वह खुद सीख सकता है साथ ही दूसरो को समझ कर अपनी बौद्धिक क्षमता बढ़ा सकता है ।

इससे पहले रोबोट सिर्फ एक काम के लिए बनाए जाते थे और बिना रुके वही काम करते रहते थे पर आने वाले समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रयोग से रोबोटिक्स सिस्टम अलग ऊंचाइयों पर होगा । एआई के बिना रोबोटिक्स अधूरा है यह एक सिक्के के दो पहलू हैं जिससे तकनीकी का विकास बहुत उच्च स्तर पर होगा ।

निष्कर्ष ( conclusion )

कृत्रिम बुद्धिमत्ता सामाजिक विकास और पर्यावरण संरक्षण , मानव संसाधन विकास , तकनीकि सहयोग आदि में मदद करके रोबोटिक्स को अपनी चरम सीमाओं तक पहुंचाएगा जिसके कारण मानव और रोबोटिक्स के बीच में एक रिश्ता नजर आएगा । अब चुनौती यहां यह उठती है जब रोबोट इतना सक्षम हो जाएगा की वह सारे कार्य स्वयं करने लगे तो वह मानव की जगह लेगा या नही पर हमे यह बात आज भी समझनी पड़ेगी की रोबोट को कमाड देने में आज भी मनुष्य की आवश्यकता है ।

इसलिए हमे इस बात पर कम ध्यान देना चाहिए क्योंकि इसके आने से कई ऐसे आयाम खुल जायेंगे जो लोगो को जॉब के नए नए अवसर प्रदान करेंगे । और लोग इसके माध्यम से अच्छा पैसा कमा सकते है । इस बात पर अभी दो पक्ष बटे हुए ये तो आने वाला भविष्य ही बताएगा कि मानव जाति किस ओर अपना कदम रखती है ।

इसे भी पढ़ें – What’s app में artificial intelligence का प्रयोग | 2023 के whats app के सबसे best AI टूल

FAQ:- 

प्रश्न: AI और रोबोटिक्स में क्या अंतर है?

उत्तर: AI कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की एक शाखा है जो मशीनों को सोचने और निर्णय लेने की क्षमता प्रदान करती है, जबकि रोबोटिक्स में रोबोट action ले सकते हैं ।

प्रश्न: AI रोबोट्स को कैसे बेहतर बनाता है?

उत्तर: AI, रोबोट्स को स्वयं सिखने, विचार करने, और समस्याओं का समाधान करने की क्षमता प्रदान करके उनकी कार्यक्षमता को बढ़ाता है ।

प्रश्न: AI रोबोट्स को कैसे नियंत्रण करता है?

उत्तर: AI रोबोट्स को सेंसर्स और कैमरों के माध्यम से आस पास के वातावरण को समझने की क्षमता प्रदान करता है, जिससे वे आसपास की स्थितियों को समझ सकते हैं और सुरक्षित तरीके से action ले सकते हैं ।

प्रश्न: कौन-कौन से क्षेत्रों में AI रोबोट्स का उपयोग हो रहा है ?

उत्तर:  AI रोबोट्स का विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग हो रहा है , जैसे कि स्वच्छता, विनिर्माण, स्वास्थ्य देखभाल, और आपदा प्रबंधन में आदि में ।

प्रश्न: क्या AI robot का उपयोग आपातकालीन स्थितियों में हो सकता है?

उत्तर:  जी हाँ , AI रोबोट्स का आपातकालीन स्थितियों में उपयोग हो सकता हैं, जैसे कि आपातकालीन सेवाओं, जैसे कि आपदा प्रबंधन और बचाव में आदि में ।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top