Bhashini AI: भाषा दान से भाषिणी बनेगा India का सबसे Best AI tool

Bhashini AI in hindi: भाषिनी एक एआई प्लेटफॉर्म है जो राष्ट्रीय भाषा अनुवाद मिशन का एक भाग है। इसको बनाने का उद्देश्य यह है कि जैसे जैसे भारत के लोग इंटरनेट से जुड़े उनको सभी सामग्री उनकी भाषा में उपलब्ध हो। यह real time में भाषा का अनुवाद करता है। इसका उपयोग नरेंद्र मोदी जी ने हाल ही में हुए G 20 सम्मेलन में किया है। इस टूल की खास बात यह है कि आपको सिर्फ बोलना है यह real time में उसका अनुवाद कर देगा आपको जिस भाषा में इसका अनुवाद चाहिए यह कर देगा।

इसको भारत सरकार द्वारा बनाया गया है इससे भारत सरकार digital India और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, जानकारी को हर भाषा में उपलब्ध कराना इस टूल का उद्देश्य है। धीरे धीरे इस टूल का उपयोग लोगो द्वारा किया जा रहा है। इस टूल को बेहतर बनाने के लिए bhasha daan beta का प्रयोग किया जा रहा है। जिसमे भारत का कोई भी नागरिक अपनी इच्छा से इसमें अपना योगदान दे पाएगा। इसमें आपको suno india, bolo India, likho India, dekho India का विकल्प मिलता है।

भाषिनी क्या है? ( What is bhashini AI )

भारत जैसे देश में बहुत सारी भाषाओं का प्रयोग किया जाता है और हर व्यक्ति एक या दो भाषा ही जनता है इस समस्या को हल करने के लिए भारत सरकार ने इस एआई टूल का उपयोग करना शुरू किया जिसकी मदद से आप किसी भी भाषा को रियल टाइम में बदल सकते हो। इसे धीरे धीरे ओर भी ज्यादा प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि यह टूल ओर ज्यादा बेहतर बन सके। इसके लिए भारत सरकार ने bhasha daan एक प्लेटफॉर्म बनाया है जिसमे सरकार लोगो द्वारा दिए गए इनपुट जैसे suno india, bolo India, likho India, dekho India में जो भी डाटा डालती है उससे यह ai प्रशिक्षित होता है।

Bhashini AI
credit:- Bhashini AI

अगर आप भी इसमें अपना योगदान देना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में बताएंगे कि किस प्लेटफॉर्म में जाकर आप इसका प्रयोग कर सकते हो। कैसे इसमें सेटेंस और वॉइस को मैच करना है । इसमें आपको एक लाइन दी जाएगी जिसे एआई बोलेगा अगर यह आवाज और सेंटेंस सही है तो आपको correct पर क्लिक करना है नही तो incorrect पर।

इसे भी पढ़े:– isenseHUB AI: All-in-One AI Tool for everyone

suno india

इसमें आपको दो विकल्प मिलते है transcribe और validate। Transcribe में आपको जो भी सुनाई देगा उसको टाइप करके डालना है जबकि validate में आपको लोगो द्वारा दिए गए contributed data की जांच करनी है इसमें आपको उनके द्वारा बोले गए सेंटेंस को सही या गलत बताना है क्या उन्होंने सही बोला हैं को लिखा है।

Bhashini AI
credit:- Bhashini AI

Bolo India

इसमें आपको अपनी voice का contribute करना है। ताकि ai और ज्यादा बेहतर तरीके से कार्य कर सके।

Bhashini AI
credit:- Bhashini AI

Likho India

इसमें आपको सेंटेंस दिए जायेंगे जिनको आपको ट्रांसलेट करना है। और आप दूसरों के द्वारा किए गए ट्रांसलेट को भी चेक कर सकते हो।

Bhashini AI
credit:- Bhashini AI

Dekho India

इसमें image में लिखे गए text को देखना है क्या वह सही है और image के text को टाइप करना है जिससे ai को ज्यादा समझ प्रदान हो सके।

Bhashini AI
credit:- Bhashini AI

Bhashini और bhasha daan

आसान भाषा में कहे तो bhashini एक ai tool है जो भारत की किसी भी भाषा को दूसरी भाषा में real time में कन्वर्ट करता है। यह text, audio दोनो रूप में बदलता है।

Bhashini AI
credit:- Bhashini AI

जबकि भाषा दान एक प्लेटफॉर्म है जिसमे bhashini ai को train करने के लिए लोगो की मदद ली जा रही है। जिसमे भारत के लोग अपना योगदान देकर इस ai model को train करते है। इसके लिए 4 विकल्प लोगो को मिलते है suno, bolo, dekho, likho। इसके माध्यम से यह ai ज्यादा सीखता है।

इसे भी पढ़े:– Krea AI: Text to Image, Image to Image, Screen to Image Best tool 2024

Bhashini AI का भविष्य

आने वाले समय में आप भी इसका प्रयोग अच्छे से कर पाओगे आपको देश की किसी भी भाषा का ट्रांसलेशन आसानी से प्राप्त हो जायेगा। अभी हाल ही में नरेंद्र मोदी ने तमिल भाषा का ट्रांसलेशन इस टूल की मदद से एक भाषण में किया था । और G 20 में भी इसका प्रयोग किया था। जिससे यह पता चला कि यह टूल कितना कारगर है यह आपको real time में भाषा बदल कर दे देता है।

इसे भी पढ़े:– Decohere AI: Best Video Generator Tool in 2024

निष्कर्ष

Bhashini AI का प्रयोग जल्द ही आम जनता भी कर पाएगी अभी इस पर जोर शोर से काम चल रहा है लोगो द्वारा इसको train किया जा रहा है। इसकी क्वालिटी अन्य किसी भी एआई प्लेटफॉर्म से ज्यादा बेहतर है। यह भारत के लिए बहुत सम्मान की बात है कि भारत ने ऐसा सिस्टम बना दिया जिसमे भाषा का अवरोध सिर्फ नाम मात्र का रह जायेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top