Google का Genesis AI tool : यह पत्रकारों की मदद करेगा

Google का Genesis AI tool : google इस समय बहुत सी ऐसी योजनाओं को लागू कर रहा है जो AI के क्षेत्र में क्रांति ला देंगी । इसकी मदद से मानव के काम आसान होंगे । गूगल ने gemini , genesis , bard ai जैसे टूल को बनाने के लिए बहुत रुपया खर्च कर रहा है यह आने वाले समय में गूगल को मदद करेंगे और मानव के लिए काम आसान करेंगे । इनमे से एक टूल जेनेसिस है यह पत्रकारिता के क्षेत्र में क्रांति ला देगा ।

जेनेसिस टूल क्या है यह कैसे काम करता है इसके फायदे और नुकसान क्या है आप इसको कब और कैसे यूज कर सकते हो इन सभी बातों की जानकारी आज हम आपको देंगे

Google का Genesis AI tool क्या है ?

यह टूल पत्रकारों को उनके लेख लिखने में मदद करेगा इसकी मदद से पत्रकार कम समय में ज्यादा लेख लिख पाएंगे । यह अभी शुरुवाती स्तर पर है इस पर काम अभी चल रहा है । यह टूल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित टूल है जो पत्रकारों को न्यूज लिखने में मदद करेगा । यह किसी न्यूज की हेडिंग बनाने में , रिपोर्टिंग करने में और किसी तथ्य की जांच करने में मदद करेगा । इसके बारे सबसे पहले द न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया । जो यूएसए की एक न्यूज कंपनी है ।

जेनेसिस टूल कैसे काम करता है ?

अभी इस बारे में पक्की जानकारी तो गूगल ने नही बताई पर कुछ अपवाह के अनुसार यह current समय की सूचना से जानकारी लेकर आपके लिए एक न्यूज बना कर देगा आपको बस एक टॉपिक बताना है कि आपको इस बारे में न्यूज चाहिए यह इंटरनेट की मदद से उस बारे में सारी जानकारी इकट्ठा करके आपको एक न्यूज आर्टिकल बना कर दे देगा ।

इसके अलावा यह टेस्ट टू स्पीच मॉडल पर कार्य करेगा यह आपको आपकी न्यूज आर्टिकल के हिसाब से इमेज जेनरेट करके देगा आप इसमें बोल कर टेक्स्ट लिख सकते हो । इसके अलावा यह आपके द्वारा दिए गए आर्टिकल की सत्यता की भी जांच करेगा ।

Google का Genesis AI tool
Google का Genesis AI tool

इस टूल की आधिकारिक वेबसाइट है आप चाहे तो उसमे इसके बारे में देख सकते है । गूगल ने इस टूल को शुरुवाती स्तर पर प्रयोग करने के लिए द वाशिंगटन पोस्ट , द वॉल स्ट्रीट जनरल को प्रयोग करने के लिए दिया है । ताकि इसके बारे में शुरुवाती कमियों को दूर किया जा सके ।

Google के जेनेसिस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल की कमियां या खतरा 

कुछ लोगो का मानना है कि यह पत्रकारों की नौकरी ले लेगा और कुछ लोग इसे गलत सूचना जारी करने से डर रहे है । पर गूगल का कहना है कि यह सिर्फ पत्रकारों की मदद करेगा उनके लिए काम आसान करेगा न कि उनकी जगह लेगा

उसी तरह यह गलत जानकारी न दे उसके लिए पत्रकारों को इसके द्वारा बनाए गए आर्टिकल की जांच करनी होगी और देखना होगा कि इसके द्वारा लिखा आर्टिकल सही है या गलत सूचना पर आधारित है ।

Google का genesis ai tool की विशेषता और लाभ

  • इसकी मदद से पत्रकारों को किसी आर्टिकल लिखने में ज्यादा समय नहीं लगेगा वह इस टूल को सारी जानकारी बता देगा और वह इसे एक अच्छी हेडिंग के साथ नया आर्टिकल बना कर दे देगा जो इससे पहले किसी ने नहीं बनाया हो ।
  • यह समय की बचत करेगा पर यह समय इसके द्वारा लिखे आर्टिकल को पढ़ने में जायेगा ताकि यह जांच हो सके कि इसके द्वारा लिखा लेख कही गलत तो नहीं ।
  • यह वाइस के माध्यम से भी कमांड स्वीकार कर लेगा जिससे पत्रकार को ज्यादा लिखना नहीं पड़ेगा ।
  • यह आने वाले समय में भ्रामक जानकारी को खत्म करने में भी काम आयेगा ।
Google का Genesis AI tool
Google का Genesis AI tool
  • इसकी मदद से फर्जी न्यूज को भी देखा जा सकता है यह आपको बताएगा की कोन सी न्यूज गलत है और कोन सी सही ।
  • यह आपको पिक्चर जेनरेट करने में भी मदद करेगा जिससे आप अपने आर्टिकल के हिसाब से कोई भी इमेज लगा सकते हो ।
  • चुकीं गूगल फर्जी इमेज को पकड़ने के लिए synthID का प्रयोग कर रहा है इससे फर्जी इमेज की भी स्कैनिंग हो जायेगी ।

Genesis ai tool का भविष्य 

यह टूल जरूर ही लोगो की मदद करेगा इसमें कोई शक नही पर कुछ लोग इसका गलत इस्तमाल करके फर्जी न्यूज को बढ़ावा जरूर देंगे । इसलिए पूरी दुनिया में दो तरफ लोग बटे हुए है कुछ लोग इसे पत्रकारों की मदद करने वाला टूल कहते है तो कुछ लोग इसे उनकी नौकरी लेने वाला और फर्जी न्यूज को बढ़ावा देने वाला कहते है ।

पर हमको यह जानना जरूरी है कि हम तकनीकि विकास को नही रोक सकते चाहे कुछ भी कर ले अब अंतर सिर्फ इतना है कि इनसे आने वाली समस्याओं के लिए हमे तैयार रहना पड़ेगा यह टूल जरूर ही पत्रकारों की मदद करेगा और दूसरे लोगो को फर्जी न्यूज से बचाएगा पर इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी मानव की ही है । इसलिए मानव को इसका सही उपयोग करना चाहिए न कि गलत तरीके से ।

निष्कर्ष ( conclusion )

आज हमने गूगल का जेनेसिस एआई टूल के बारे में पढ़ा और जाना यह कैसे काम करता है इसकी मदद से कैसे पत्रकार अपने लेखन में मदद ले सकते है । यह generative AI द्वारा बनाया गया सॉफ्टवेयर या टूल लोगो की मदद करके उनको व्हाट्स ऐप न्यूज यानि fake news से बचाएगा । अगर आप इस टूल का प्रयोग करना चाहते है तो आप इनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इनसे संपर्क कर सकते हैं ।

FAQ:

प्रश्न: Genesis क्या है ?

उत्तर: यह गूगल द्वारा बनाया गया एक टूल है जो एक प्रकार का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है । इसकी मदद से पत्रकार अपने आर्टिकल को जल्दी लिख पाएंगे । यह पत्रकारिता के क्षेत्र के लिए बनाया गया है ।

प्रश्न: genesis को किसने बनाया ?

उत्तर: जेनेसिस को गूगल नाम की कम्पनी ने बनाया है ।

प्रश्न: जेनेसिस का प्रयोग कैसे करें ?

उत्तर: इसका प्रयोग करने के लिए आपको इसका पूरा सॉफ्टवेयर गूगल से खरीदना पड़ेगा इसके लिए आप इनकी आधिकारिक वेबसाइट genesisai.io पर जाकर गूगल से संपर्क कर सकते है ।

प्रश्न: क्या जेनेसिस टूल से भविष्य में नौकरियों का खतरा है ?

उत्तर: नही ,यह टूल सिर्फ पत्रकारों को लेख लिखने में मदद करेगा न कि उनकी जगह लेगा ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top