Humata AI से Lengthy Document को 2 मिनट में समझे

Humata AI in Hindi: इस टूल में आप किसी भी डॉक्यूमेंट को अपलोड करके उसको संक्षिप्त में लिखवा सकते या उस डॉक्यूमेंट से जुड़े कोई भी प्रश्न पूछ सकते हो। आपको पूरा डॉक्यूमेंट पढ़ने की जरूरत नही। आपको बस किसी pdf को अपलोड करना है फिर यह ai उस pdf को पढ़ लेगा और आपको उस डॉक्यूमेंट से जुड़े कोई भी सवाल का उत्तर आपको दे देगा इससे आपका समय बचेगा। आपको लंबे चौड़े page को डिटेल में पढ़ने की जरूरत नही।

उदहारण के तौर पर आपके पास भौतिक विज्ञान की एक PDF है जिसमे 500 पेज है अपको इसमें कुछ प्रश्न का उत्तर ढूंढना है तो आपको पूरी बुक पढ़नी पड़ेगी पर humata ai टूल की मदद से यह काम आप कुछ मिनट में कर सकते हो। आपको इसकी PDF इस सॉफ्टवेयर में अपलोड करनी है। फिर उसके बाद इस सब्जेक्ट से जुड़े जो भी सवाल आपके मन में है आप उसको टाइप करके पूछ लो अगर उस बुक में आपके सवाल से जुड़ कुछ भी होगा तो यह आपको उत्तर लिख कर दे देगा।

Humata AI website क्या है?

हुमाता एआई का प्रयोग कोई भी स्टूडेंट, टीचर, रिसर्चर आदि लोग किसी बुक या डाटा को Summarize करने के लिए प्रयोग कर सकते है। और फिर अपलोड किए गए डॉक्यूमेंट से जुड़े प्रश्न पूछ कर उत्तर प्राप्त कर सकते है। जिससे आपका समय बचेगा और आप कम समय में ज्यादा कार्य कर पाओगे। इसमें google ने भी इन्वेस्ट किया है यानि गूगल द्वारा इस पर भरोसा किया गया है। कई बार लंबे टेक्निकल पेज पढ़ने में घंटो लग जाते है उसी कार्य को humata कुछ की समय में कर देता है।

इसका इंटरफेस बहुत आसान है कोई भी 14 साल का बच्चा भी इसका प्रयोग बड़ी ही आसानी से कर सकता है। आपको डॉक्यूमेंट अपलोड करना और प्रश्न पूछना है। इसलिए humata ai का प्रयोग आपके लिए फायेदमंद है। जब कोई व्यक्ति रिसर्च करता है तो उसको एक से अधिक बुक पढ़नी होती है जिसके कारण उसका बहुत समय बरबाद होता है। फिर वह किसी टॉपिक पर कुछ लिख पाता है।

पर इसी कार्य को यह ai tool कुछ मिनट में कर देता है। क्योंकि इस टूल को कोई बुक जो किसी डिजिटल रूप में है उसको पढ़ने में कुछ मिनट लगते है। तो यह ai हर वर्ग के लोगो के लिए इसमें स्टूडेंट से लेकर कोई भी प्रोफेशनल व्यक्ति इसका प्रयोग कर सकता है।

इसे भी पढ़ें:– Murf AI से बनाए Best Clone Voice सिर्फ 1 मिनट में

Humata ai pricing plan

humata ai में आपको 5 तरह के प्लान देखने को मिलते है जिनकी रेंज अलग अलग है यानि student के लिए अलग प्लान और किसी प्रोफ़ेशनल के लिए अलग और किसी टीम के लिए अलग प्लान है। इसमें दिए गए प्लान इस प्रकार है–

Free: आप जब humata ai में sign up करोगे तो आप 60 पेज तक फ्री प्रयोग कर सकते हो। यानि आप 60 पेज को फ्री में अपलोड करके कोई छोटे प्रोजेक्ट पर कार्य कर सकते हो।

Student: इसकी कीमत 1.99 डॉलर प्रति माह है। इसमें आप 200 पेज तक अपलोड कर पाओगे। इसमें एक user एक समय में इसका प्रयोग कर पाएगा। यह प्लान एक स्टूडेंट के लिए best है इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं है और कोई भी बुक (स्कूल और कॉलेज की बुक) 200 पेज तक ही होती है जिसके कारण उसको कोई समस्या नही होगी।

Expert: इसकी कीमत 9.99 डॉलर प्रति माह है। इसमें आप 500 पेज अपलोड कर सकते हो। इसमें एक साथ 3 यूजर इसका प्रयोग कर पाएंगे।

Humata AI
credit:- humata.ai

Team: इसकी कीमत 99.9 डॉलर प्रति माह है। यह प्लान किसी टीम के लिए बनाया गया है। इसमें 5000 पेज को अपलोड कर सकते हो। इसमें 10 यूजर एक साथ इसका प्रयोग कर सकते है। यानि आपको अगर टीम है तो एक साथ वर्क कर पाएगी।

Enterprise: इसकी कीमत का पता करने के लिए आपको इस ai tool कंपनी के साथ chat करके अपनी जरूरत बतानी होगी फिर उसी हिसाब से यह आपको इसका प्राइस बताएंगे। इसमें आप unlimited बार इसका प्रयोग कर पाओगे। Unlimited page, unlimited user यह प्लान किसी बढ़ी कंपनी के लिए बनाया है जिनको डेली हजारों पेज पर रिसर्च करनी होती है।

इसे भी पढ़ें:– AI Odyssey: Microsoft द्वारा भारत के 10,000 डेवलपर्स को बेंगलुरु में दिया जाएगा Best AI tour

Humata AI login process/sign up

  • humata. ai में लॉगिन करने के लिए आपको सबसे पहले इसमें एक आईडी बनानी होगी यानि आपको sign up करना होगा।
  • जिसके लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट humata.ai पर जाना होगा और sign up के विकल्प पर क्लिक करना होगा जो आपको वेबसाइट के right corner में नजर आएगा।
Humata AI
credit:- humata.ai
  • इसके बाद आपको email ID और password डालना है आप अपनी gmail ID इसमें डाले और एक secure password set करे।
Humata AI
credit:- humata.ai
  • इसके बाद next का बटन दबाते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • इसमें आपको first name, last name, अपनी कंपनी का नाम अगर है तो, आपका कंपनी में रोल अगर आप job करते है तो, आपने इसके बारे में कहां से सुना यह सारी जानकारी डाल कर आपको create account पर क्लिक करना है।
Humata AI
credit:- humata.ai
  • इसके बाद आपकी email ID जो अपने इसमें डाली है उसमे एक वेरिफिकेशन लिंक send की जाएगी।
  • अपको अपना gmail खोलना है और humata द्वारा आए मैसेज कर एक लिंक आई होगी उस पर क्लिक करना है। ताकि आपकी आईडी वेरिफाई हो सके कि आप एक रोबोट नही है।
Humata AI
credit:- humata.ai
  • फिर आपको humata की वेबसाइट पर आना है और login में जाकर email ID और पासवर्ड डालना है।
  • और humata ai में लॉगिन हो जाना है जब आप इसमें लॉगिन होगे तो आपको 30 day का फ्री ट्रायल प्राप्त होगा आप चाहो तो इसका प्रयोग कर सकते हो।

Humata AI download का प्रयोग कैसे करें?

  • Humata ai app में लॉगिन करके इसके डैशबोर्ड में पहुंचने के बाद आपको cilck to upload a file पर क्लिक करना है।
Humata AI
credit:- humata.ai
  • इसमें आप PDF, DOCX, PPTX OR PPT जैसे डॉक्यूमेंट आपको अपलोड करना है।
  • जब आप कोई document upload कर लोगे तो इसमें नीचे साइड ask का विकल्प नजर आएगा।
Humata AI
credit:- humata.ai
  • आपको ask पर क्लिक करना है।
  • फिर आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमे आप अपना प्रश्न या जो डाटा आपको चाहिए उस बारे में पूछ सकते हो।
Humata AI
credit:- humata.ai

Humata ai online की विशेषता

  • humata. ai website आपके डॉक्यूमेंट को read करके आपको उत्तर देने में मदद करता है।
  • यह किसी भी डॉक्यूमेंट को संक्षिप्त में लिख कर आपको उसका सार समझाने का कार्य भी करता है।
  • humata ai app में आप सभी प्रकार की फाइल को अपलोड कर पाओगे।
  • यह आपको एक ai chat bot देता है जो उत्तर देने का कार्य करता है।
  • इसमें कई प्रकार के price plan है जिसके कारण कोई स्टूडेंट भी इसका प्रयोग कर पाएगा और कोई बड़ी कंपनी भी।
  • इसके प्रयोग से आपका समय बचेगा आप बड़े प्रोजेक्ट को कम समय में पूरा कर सकते हो।

  • इसमें कृत्रिम बुद्धिमत्ता का प्रयोग किया गया है जिससे यह किसी मानव से ज्यादा कार्य करने में सक्षम है।
  • इस पर google जैसी बड़ी कम्पनी भी इन्वेस्ट करके पैसा कमा रही है।
  • इसके यूजर द्वारा इसके बहुत ही positive reviews प्राप्त हुए है।
  • इसका प्रयोग आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनो में कर सकते हो।
  • इसकी कोई एंड्रॉयड या iOS ऐप नही है। पर आप google में जाकर web page में इसका प्रयोग कर सकते हो।

Humata ai review

मैने अपने कुछ डॉक्यूमेंट इसमें अपलोड किए थे उसके बाद मैने प्रश्न पूछे तो इसने उसके जवाब बिलकुल सही सही दिया। इसने कुछ सेकंड में डॉक्यूमेंट को स्कैन कर लिया। और ask का विकल्प उपलब्ध करा दिया। इस ai को डाटा को analyse करने के लिए बनाया गया है। आप किसी ओर के review के कारण इसका प्रयोग न करें। आप इस टूल में लॉगिन हो और इसमें कुछ फ्री पेज आपको प्राप्त होंगे। उसका प्रयोग करें।

आपको अगर अच्छा लगता है और लगता है यह आपकी जरूरत को fullfill कर रहा है तो आप इसका subscription ले सकते हो आपको इसका 30 दिन का फ्री ट्रायल भी मिलेगा जिसके कारण आपको इसको ओर समझने का मौका मिलेगा। आप चाहो तो अपना subscription 30 दिन के अंदर कैंसल भी कर सकते हो। वैसे humata ai एक अच्छा ai tool है। आप इसका प्रयोग किसी भी समस्या के दूर कर सकते हो। जब आप humata ai में कोई डॉक्यूमेंट अपलोड करोगे तो यह आपके डॉक्यूमेंट का डाटा चोरी नही करेगा जिससे आपका डाटा सेफ रहेगा और आप बिना किसी टेंशन के humata ai का प्रयोग कर पाओगे।

इसे भी पढ़ें:– Build AI: 1 मिनट में Cool AI APP बनाए

निष्कर्ष

भारत जैसे देश में ai tool का चलन बढ़ता ही जा रहा है जहां पहले कुछ टेक्निकल वर्ग ai tool का प्रयोग करता था पर अब स्कूल के बच्चो से लेकर बढ़ी कंपनी भी एआई टूल्स का प्रयोग कर रही है। ऐसे टूल बच्चो को पढ़ने के मदद करने के साथ साथ किसी कम्पनी को प्रोजेक्ट समझने का कार्य भी करते हैं।

हमने आपको ऊपर इसका प्रोसेस और यह कैसे कार्य करता है इसकी विशेषता सभी के बारे में डिटेल से जानकारी दी है अगर आप चाहो तो हम इसके बारे में ओर आर्टिकल ला देंगे ताकि आप और डिटेल में इसका प्रयोग कर पाओ। और इसको समझ पाओ। हमारे साथ अंत तक जुड़े रहने के लिए आपका धन्यवाद।

3 thoughts on “Humata AI से Lengthy Document को 2 मिनट में समझे”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top