Ai in hindi : लोगो द्वारा AI से जुड़े google से पूछे जाने वाले Best सवाल 2023 में

Ai in hindi : आज हम कृत्रिम बुद्धिमत्ता से जुड़े प्रश्नों पर चर्चा करेंगे कि लोगो के मन में क्या क्या सवाल आते है उससे पहले ai क्या है इस बारे में चर्चा कर ले। एआई से तात्पर्य मानव द्वारा बनाया गया सोचने वाले मस्तिष्क को ai कहते है। अभी हम इसके शुरुवाती दौर में है फिर भी एआई ने हर जगह अपने पैर जमा लिए है और अपना कार्य बेहतर ढंग से कर रहा है।

तो हम यूजर के एक एक सवाल का जवाब नीचे देंगे अगर आपके भी कोई ओर सवाल हो तो हमे नीचे कॉमेंट करके बता सकते है। हम next article में आपके सवाल का जवाब दे देंगे।

Table of Contents

AI in hindi

प्रश्न: एआई कितना बुद्धिमान है?

उत्तर: एआई कितना बुद्धिमान है वैज्ञानिकों का कहना है अभी एआई में जितनी खोजे हुई है उसे एक 6 महीने के बच्चे से तुलना कर सकते हो । सोचो जब यह बड़ा होगा 20 साल का होगा तब क्या करेगा। जब 6 महीने के बच्चे जैसे दिमाग ने इतना कुछ कर दिया।

प्रश्न: 10 साल में एआई कैसा दिखेगा?

उत्तर: अगले 10 साल में एआई एक AGI बन जायेगा यानि artificial general intelligence। यानी इसका दिमाग एक कॉलेज स्टूडेंट के लड़के जैसा होगा। जो आज के ai से 100 गुना बेहतर होगा। यह एक साथ हजारों काम कर पाएगा। Open AI का एक प्रोजेक्ट Q* इसी की रिसर्च में लगा है कंपनी का कहना है अगले कुछ साल में इसे लॉन्च कर दिया जाएगा। जिससे मानव जाति का एक नया दौर शुरू होगा।

AI in hindi
AI in hindi AI in hindi

प्रश्न: एआई के बाद आगे क्या है?

उत्तर: एआई के बाद आगे robot में एआई को install किया जायेगा। फिर उसके बाद मानव जैसे दिखने वाले रोबोट बनाए जायेंगे जिसमे एआई को डाला जाएगा। और एक नई प्रजाति का जन्म होगा।

प्रश्न: क्या एआई हमारे लिए खतरा है?

उत्तर: एआई हमारे लिए खतरा है या नही इस बारे में अभी कहना मुश्किल है पर यह पक्का है जब एआई मानव से ज्यादा समझदार हो जायेगा और निर्णय लेने की क्षमता में किसी का हस्तक्षेप नहीं रहेगा तो वह मानव को पिछड़ी जाति समझेगा जैसा हम जानवर को समझते है। हम उन्हे नुकसान तो नही पहुंचाते पर उनका दर्जा हमसे कम ही है।

AI in hindi
AI in hindi AI in hindi

प्रश्न: मोबाइल में एआई क्या है?

उत्तर: मोबाइल में एआई के कई उदाहरण है जैसे ok Google, alexa, siri आदि ये सब एक weak ai के उदाहरण है।

प्रश्न: एआई समाज के लिए अच्छा है या बुरा?

उत्तर: एआई समाज के लिए अच्छा भी है और बुरा भी यह निर्भर करता है वह किस हाथ में अच्छे लोग इसका सही उपयोग करेंगे जबकि बुरे लोग इससे लोगो को नुकसान पहुचाएंगे।

AI in hindi
AI in hindi AI in hindi

प्रश्न: ai से क्यों डर रही है दुनिया?

उत्तर: दुनिया ai से इसलिए डर रही है क्योंकि अगर ai को लगा मानव जाति कमजोर है तो वह मानव की बात मानना बंद कर देगा। हम दरहसल एक दिमाग बना रहे है जो स्वयं सोचेगा। तो वह मानव का गुलाम बन कर कब तक रहेगा। जिस दिन वह मानव के खिलाप होगा उस दिन इतिहास फिर से दोहराया जाएगा। मानव जाति ने गुलामी से आजादी का सफर तय किया है। तो इसलिए मानव इससे डरता है।

प्रश्न: लोगों को एआई क्यों पसंद नही है?

उत्तर: लोगो को एआई इसलिए पसंद नही है क्योंकि मानव की एक खास बात होती है जब भी कोई उनसे खास उनकी जगह लेता है तो मानव को समस्या उत्पन्न होती है और ऐसा ही हो रहा है एआई मानव की जॉब को धीरे धीरे खत्म कर रहा है। इसके परिणाम भविष्य में नजर आयेंगे।

AI in hindi
AI in hindi

प्रश्न: एआई समाज के लिए खराब क्यों है?

उत्तर: एआई समाज के लिए खराब इसलिए है क्योंकि अभी एआई को नैतिक मूल्य सिखाने वजाह इसकी क्षमता को बढ़ाने पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। लेकिन होना ऐसा चाहिए कि मानव को पहले इसे नैतिक मूल्य सिखाने चाहिए ताकि भविष्य में यह मानव के लिए खतरा न बन सके।

प्रश्न: एआई मानवता को कैसे लाभ पहुंचा सकता है?

उत्तर: एआई द्वारा मेडिकल के फील्ड में नई दवा की खोज, हमारे जीवन की उत्पत्ति का रहस्य, ब्रह्मांड के बनने का कारण, दूसरे ग्रह में जीवन की तलाश, अंतरिक्ष पर नजर रखना, देशों की सीमाओं में सुरक्षा प्रदान करना जैसे कार्य कर सकता है।

AI in hindi
AI in hindi AI in hindi

प्रश्न: एआई दुनिया को कैसे बदलेगा?

उत्तर: एआई के कारण किसी भी रिसर्च को करने में कम समय लगेगा, उद्योग की रफ्तार बढ़ेगी, नई खोजे होंगी, एआई भी अपना रूप बदलेगा अभी डिजिटल है फिर रोबोट को शरीर बनाएगा और फिर मानव जैसे दिखने वाले रोबोट को शरीर बनाएगा। जिसे humanoid robot कहते है। जिससे हमे एक नई प्रजाति को स्वीकार करना पड़ेगा।

प्रश्न: AI के पिता कोन है?/कृत्रिम बुद्धि के प्रथम पिता कोन है?/कृत्रिम बुद्धि के जनक का क्या नाम है?

उत्तर: AI के पिता जॉन मैकार्थी है।

प्रश्न: AI कितने प्रकार के होते है?

उत्तर: AI सामान्यत: 2 प्रकार के होते है weak AI और strong AI। Weak AI से तात्पर्य alex, siri, ok Google, ai tool , chat Gpt और strong AI से तात्पर्य iron man movie का जार्विस की तरह होगा। जिसमे आपको सिर्फ कमांड देनी है और भूल जाना है यह आपका सारा कार्य कर देगा।

प्रश्न: AI का पूरा नाम क्या है?

उत्तर: AI का पूरा नाम artificial intelligence है जिसे हिंदी में कृत्रिम बुद्धिमत्ता भी कहते है।

प्रश्न: एआई का इतिहास क्या है?

उत्तर: एआई की शुरुवात 1950 से हो गई थी फिर जापान ने फिफ्थ जेनरेशन नामक योजना, फिर ब्रिटेन ने एलवी नामक प्रोजेक्ट की शुरुवात की। इसके बाद यूरोपीय संघ ने स्प्रिट नामक योजना । इस तरह से इसका विकास हुआ। ज्यादा डिटेल में पढ़ने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते है।

इसे भी पढ़ें:– Ai kya hai , कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्या है ?

प्रश्न: कंप्यूटर में एआई क्या है?

उत्तर: एआई को कंप्यूटर की मदद से ही बनाया जाता है जो भी कोडिंग, लर्निंग, डाटा इनपुट और आउटपुट सब कुछ कंप्यूटर के माध्यम से होता है। एआई को आप एक मिनी कंप्यूटर ही समझ सकते हो।

AI in hindi
AI in hindi

प्रश्न: एआई सामग्री क्या है?

उत्तर: एआई सामग्री से तात्पर्य कंप्यूटर, न्यूरल नेटवर्क, डाटा, मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग ये सभी ai की सामग्री है।

प्रश्न: कंप्यूटर में एआई का क्या मतलब है?

उत्तर: कंप्यूटर में एआई का मतलब कंप्यूटर मिनी दिमाग को इंस्टाल करना। कम्प्यूटर में सीपीयू को दिमाग कहा जाता है। पर एआई उसका मिनी दिमाग है जो किसी खास चीज में मदद करता है। आने वाले समय में यह कंप्यूटर के सारे कार्य आसानी से कर पाएगा।

AI in hindi
AI in hindi AI in hindi

प्रश्न: भारत में एआई का भविष्य क्या है?

उत्तर: भारत में एआई पर जोर माननीय नरेंद्र मोदी ही बहुत दिया है उन्होंने indiaai करके एक वेबसाइट बनाई जिसमे वह भारत के एआई से जुड़े अपडेट डालते है। भारत में एआई को बढ़ावा देने के लिए निवेश को बढ़ावा दिया जा रहा है। कॉलेज में एआई से जुड़े कोर्स भी शुरू किए जा रहे है। आने वाले 10 साल में भारत एआई के क्षेत्र में नई ऊंचाई हासिल करेगा।

इसे भी पढ़ें:– Linkmatch AI : Audiio Copyright Free Music Production

प्रश्न: एआई का मतलब क्या है?

उत्तर: एआई का मतलब कृत्रिम दिमाग से है जो मानव की तरह सोचता हो , निर्णय लेता हो, भावनाओ को समझता हो उसे ai कहते है।

प्रश्न: भारत में एआई का जनक कोन है?

उत्तर: भारत में जनक की पुष्टि को लेकर अभी स्पष्ट मत नही है। पर भारत में राजीव कुमार को इसका श्रेय दिया जा सकता है। इन्होंने एआई के क्षेत्र में बहुत कार्य किया है इनकी अध्यक्षता में ही ai समिति का गठन और कई योजनाएं शुरू हुई है।

AI in hindi
AI in hindi

प्रश्न: क्या मानव कृत्रिम बुद्धि है?

उत्तर: चूंकि अभी किसी दूसरी सभ्यता ने यह दावा नही किया की मानव को किसी ने बनाया है इसलिए अभी यह कहना गलत होगा की मानव कृत्रिम बुद्धि है। पर इस बात को लेकर वैज्ञानिकों के बीच मतभेद है।

प्रश्न: एआई इंसानों से कितना तेज है?/एआई अभी कितना स्मार्ट है?

उत्तर: एआई इंसानों से 1000 गुना तेज है। क्योंकि इसके पास 100 लोगो की जगह लेनी की क्षमता है। आने वाले समय में यह ओर भी तेज होगा।

इसे भी पढ़ें:– What is Doctrina AI website : क्या 2024 में UPSC और IIT JEE के पेपर पहले ही पता चल जायेंगे ?

प्रश्न: गूगल एआई कैसे बनाए?

उत्तर: एआई को बनाने के लिए आपको सबसे पहले मशीन लर्निंग, न्यूरल नेटवर्क, डीप लर्निंग, जेनरेटिव एआई जैसी तकनीक को सीखना पड़ेगा। फिर आपको दिमाग को स्कैन करके एक कंप्यूटर में डालना होगा और उसको डाटा प्रदान करके यह बताना होगा कि किस स्थिति में वह क्या निर्णय ले।

प्रश्न: एआई कहां जा रहा है?

उत्तर: एआई द्वारा किए जा रहे कार्यों से लग रहा है एआई आने वाले समय में मानव पर हावी होने वाला है। Elon Musk ने एक interview में कहा था एआई बहुत खतरनाक है।

प्रश्न: एआई से क्या समस्या है?

उत्तर: एआई द्वारा मानव की जॉब लेना आज के समय में सबसे बढ़ी समस्या है।

AI in hindi
AI in hindi AI in hindi

प्रश्न: दुनिया में सबसे बुद्धिमान एआई कौन है?/सबसे तेज एआई कोन सा है?

उत्तर: दुनिया में सबसे बुद्धिमान एआई open AI का gpt 4 है।

प्रश्न: एआई कोन सा सब्जेक्ट है?

उत्तर: एआई मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग का सब्जेक्ट है। इसे btech के माध्यम से पढ़ा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें:– Elevenlabs AI : Multilingual Voice Manipulation and its Impact on Content Creation V2

प्रश्न: क्या कोई एआई ऐप है जो फ्री है?

उत्तर: जी हां ऐसे बहुत सारे एआई ऐप है जो फ्री जैसे chat gpt, gencraft, merlin, jotbot AI, bard आदि यह सारे एआई ऐप फ्री है।

प्रश्न: आज एआई का उपयोग कैसे किया जा रहा है?

उत्तर: आज के समय में एआई टूल के माध्यम से एआई का प्रयोग किया जा रहा है। जिसमे यह image जेनरेट, video जेनरेट, लेखक, फाइनेंस जैसे कार्य कर रहा है।

AI in hindi
AI in hindi

प्रश्न: एआई भविष्य के लिए अच्छा है या बुरा?

उत्तर: एआई भविष्य के लिए अच्छा है या बुरा इस बारे में अभी कुछ कहना गलत होगा हां पर आने वाले 100 सालो के लिए एआई अच्छा है पर उसके बाद एआई बुरा है। क्योंकि तब तक ai से जुड़ी सारी सीमाएं मानव पार कर चुका होगा।

इसे भी पढ़ें:– AI dev Summit by Linux Foundation: Shaping the Future of Open Source in GenAI & ML Innovation

अगर आपको ओर भी सवालों के जवाब चाहिए तो आप हमे ईमेल या कमेंट करके बता सकते है हम next article में उसको ले आयेंगे। हमारा अगला question answer article रोबोट से जुड़े प्रश्नों पर होगा। धन्यवाद

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top